उतराखंड के एक मात्र केन्द्रीय विश्वाविद्यालय  गढवाल विश्वाविद्यालय का 10 वा दीक्षांत समारोह आज सम्पन्न हो गया है।

Spread the love

श्रीनगर गढ़वाल

गढवाल केन्द्रीय विश्वविद्यालय का 10वाँ दीक्षांत समारोह धूम-धाम से मनाया गया।

इस अवसर पर पहले इंडिया फाउंडेशन के चेयरमेन व नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष डॉ राजीव कुमार बतौर मुख्य अतिथि दीक्षांत समारोह में मौजूद रहे। दीक्षांत समारोह में खास बात ये रही कि एक बार फिर यूनिवर्सिटी टॉपर मे लड़कियों ने बाजी मारी है।

उतराखंड के एक मात्र केन्द्रीय विश्वाविद्यालय  गढवाल विश्वाविद्यालय का 10 वा दीक्षांत समारोह आज सम्पन्न हो गया है।

 

दीक्षांत समारोह का उद्घाटन पहले इंडिया फाउंडेशन के अध्यक्ष व नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष डॉ राजीव कुमार ने किया। स्वामी मन्थन प्रेक्षागृह चौरास मे आयोजित हुए कार्यक्रम की शुरूआत नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष, गढवाल विश्वविद्यालय की कुलपति एवं कुलाधिपति द्वारा संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्वलित कर किया गया। जिसके बाद गढवाल विवि के प्रोफेसरों, संकाय अध्यक्षों द्वारा कुलसचिव के नेतृत्व में शोभा यात्रा भी निकाली।

दीक्षांत समारोह में केन्द्रीय गढवाल विश्वविध्यालय के तीनों कैम्पस व अन्य एफिलेटेड कॉलेजों के 150 शोध छात्र-छात्राओं को पीएचडी डिग्री प्रदान की गई वहीं 59 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मैडल दिए गये। खास बात यह है कि कुल 59 गोल्ड मैडलिस्टों में 47 लड़कियां थी। इसके अलावा 4531 स्नातकोत्तर की डिग्रीयां भी वितरित की गई।

छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कुलपति ने इस मौके पर गढवाल विश्वाविद्यालय की उपलब्धियों को गिनाया, तो कुलाधिपति गढवाल विश्वविध्यालय ने कहा कि भौगोलिक व सामरिक पृष्टभूमि से महत्वपूर्ण माने जाने वाला गढवाल विश्वाविद्यालय देश के लिए एक थिंक टैंक के रूप मे उभर कर सामने आयेगा।

 


Spread the love
error: Content is protected !!