*राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कर्णप्रयाग व चमोली जिला मोटर यातायात सहकारी समिति में मनाया गया डॉ. शिवानंद नौटियाल की 88 वीं जन्म जयंती*

Spread the love

कर्णप्रयाग / चमोली।

ललिता प्रसाद लखेड़ा
*राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कर्णप्रयाग व चमोली जिला मोटर यातायात सहकारी समिति में मनाया गया डॉ. शिवानंद नौटियाल की 88 वीं जन्म जयंती*


डा. शिवानंद शिवानंद नौटियाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कर्णप्रयाग में आज 26 जून 2024 को शिवानंद नौटियाल के जन्म दिवस पर उन्हें पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया गया।


इस अवसर पर महाविद्यालय में प्रभारी प्राचार्य डॉ एम एस कंडारी ने बताया कि डा नौटियाल ने शिक्षा और साहित्य के क्षेत्र महत्वपूर्ण प्रतिमान स्थापित किए। शिवानंद नौटियाल फाउंडेशन के संयोजक भुवन नौटियाल ने बताया कि 8 बार के विधायक और उच्च शिक्षा मंत्री डा नौटियाल ने उच्च शिक्षा में अद्वितीय योगदान दिया। इस अवसर पर डा रविंद्र कुमार, डॉ कीर्तिराम डंगवाल, जे एस रावत, एस एल मुनियाल तथा महाविद्यालय के कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

 


वहीं दूसरी ओर जिला मोटर यातायात सहकारी समिति में भी उत्तर भारत के प्रख्यात राजनेता, समाजसेवी, साहित्यकार स्व० शिवानन्द नौटियाल की 88 वी जन्म जयन्ती पर बुधवार को कर्णप्रयाग में चमोली जिला मोटर यातायात सहकारी समिति के सभागार में स्व. नौटियाल के चित्र का अनावरण कर पुष्पांजलि देकर श्रद्धाजंलि दी गयी।

डा० शिवानन्द नौटियाल विकास मंच उत्तराखण्ड के तत्वाधान में आयोजित समारोह में अध्यक्ष भुवन नौटियाल ने कहा कि डा० नौटियाल ने निरन्तर 40 वर्ष तक गढ़वाल की सेवा की। उत्त्तराखण्ड राज्य निर्माण के बाद प्रथम विधानसभा चुनाव 2002 में कांग्रेस पार्टी ने पहले तो टिकट दिया और बाद में उनके टिकट को षडयन्त्र पूर्वक कटवाकर राजनैतिक हत्या की गई। जिसके आघात को वे सहन नही कर पाये और 68 वर्ष की आयु में अकाल मृत्यु हो गयी।


समारोह में राज्य सरकार से मांग की गयी कि भराडीसैंण के स्वप्न दृष्टा डा० शिवानन्द नौटियाल द्वारा स्थापित डा० शिवानन्द नौटियाल विदेशी पशु प्रजनन प्रक्षेत्र भराडीसैंण को भराडीसैंण के आसपास ही स्थापित किया जाय।

 

समारोह में रमेश चन्द्र गैरोला, कमलेश बिष्ट, दिगपाल रावत, महावीर पुण्डीर, महेन्द्र चौधरी, जयकृत नेगी, कुन्दन सिंह कंडवाल, हरीश नेगी, यशवन्त सिंह रावत आदि ने भी श्रद्धजंलि दी।


Spread the love
error: Content is protected !!