विधानसभा के सामान्य निर्वाचन की प्रारम्भिक तैयारियों के संबंध में विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई।

Spread the love

उत्तराखंड देहरादून

विधानसभा के आगामी सामान्य निर्वाचन की प्रारम्भिक तैयारियों के संबंध में विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई।
उप निर्वाचन आयुक्त द्वारा मुख्य निर्वाचन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि 1 जनवरी, 2022 की अर्हता तिथि के आधार पर अधिक से अधिक नागरिकों के नाम निर्वाचक नामावली में सम्मिलित करवाने हेतु सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देशित किया जाए।उप निर्वाचन आयुक्त ने अधिक से अधिक युवाओं का नाम निर्वाचक नामावली में सम्मिलित कराने के लिए विभिन्न स्कूल/कॉलेजों एवं तकनीकी शिक्षण संस्थानों में विशेष शिविर आयोजित करने के भी निर्देश दिए।


जिन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों/मतदेय स्थलों में महिला मतदाताओं का लिंगानुपात असामान्य है व जहाँ पर 18-19 आयु वर्ग के युवाओं का पंजीकरण कम है वहाँ पर सभी संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों/निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों का ध्यान आकर्षित कर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उप निर्वाचन आयुक्त ने राज्य में विगत दिनों आई दैवीय आपदा में यदि किसी नागरिक का मतदाता फोटो पहचान पत्र नष्ट हो गया है, या खो गया है तो उनके मतदाता फोटो पहचान पत्र निशुल्क तैयार कर वितरित करने के निर्देश दिए।


इसी प्रकार यदि आपदा प्रभावित क्षेत्र के किसी नागरिक के अन्य अभिलेख नष्ट हो गए हों तो निर्वाचक नामावली में नाम पंजीकृत करवाने के लिए आवेदन के साथ आयु प्रूफ के संबंध में प्रारूप-6 के साथ माता, पिता अथवा गुरु के द्वारा हस्ताक्षरित निर्धारित घोषणा पत्र प्रस्तुत किया जा सकता है। उप निर्वाचन आयुक्त ने विधानसभा के आगामी सामान्य निर्वाचन में गत निर्वाचनों की तुलना में मतदान प्रतिशत में वृद्धि होने की अपेक्षा की। इस दौरान उप निर्वाचन आयुक्त द्वारा पुलिस महानिरीक्षक के साथ गत निर्वाचनों से संबंधित निर्वाचन अपराधों की समीक्षा की गई।
निर्वाचन के दौरान राज्य में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस महानिदेशक सहित गृह विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।


Spread the love
error: Content is protected !!