जोशीमठ मैं भूधसाव की समस्या को लेकर मुख्यमन्त्री की सौपा ज्ञापन

Spread the love

जोशीमठ मैं भूधसाव की समस्या को लेकर मुख्यमन्त्री की सौपा ज्ञापन

जोशीमठ/ चमोली

जोशीमठ वासियों के एक शिष्मंडल ने तहसीलदार जोशीमठ के माध्यम से सूबे के मुख्यमंत्री केा ज्ञापन भेजकर जोशीमठ के हक हकूकधारियों को औली में भूमि आवंटित करने की मांग की । अपने भेजे ज्ञापन में लोगों ने कहा कि जोशीमठ नगर में लगातार भू धसवा हो रहा है इस लिए औली जो कि एक सुरक्षित क्षेत्र है व जोशीमठ नगर के ही हक हकूक में है में लोगों को भूमि आवंटित की जाय।

भेजे ज्ञापन के माध्यम से लोगों ने जोशीमठ के असतित्व को सुरक्षा दने की भी सीएम से मांग की है, लोगों का कहना है कि काफी महिनों से जोशीमठ नगर के विविध क्षेत्रों मंे तेजी से भू स्खलन और भू धसवा बढा है व दर्जनों मकान जर जर हो चुके हैं जिनमें रहना खतरनाक है। कहा कि वर्तमान में सुनील वार्ड का अधिकांश भाग इस भू धसाव से खासा प्रभावित है, सुनील वार्ड में खेत एवं आवासीय मकान दरक रहे हैं जिस कारण से लोगों में खौफ का माहोल है। आरोप लगाया कि कई बार प्रशासन से उच्चस्तरीय विशेषज्ञों से भूगर्भीय सर्वे कराने की मांग की गई है लेकिन अभी तक प्रशासन ने कुछ भी नही किया जिस से नगर वासियों मंे आक्रोष बढा है। स्थानीय निवासी अतुल सती व कमल रतूडी ने कहा कि अब मानसून आने ही वाला है तो लोगों में डर और बढ गया है कि दरकतें मकानों में केसे रहें।
ज्ञापन के माध्यम से लोगों ने कहा कि औली जोशीमठ नगर के कास्तकारों के हक हकूक वाला क्षेत्र है व औली में जोशीमठ के कास्तकारों को पूर्व में भी भूमि आवंटित हुई है साथ ही औली के अलग अलग क्षेत्रों मैं कई दशकों से कास्तकारी एवं खेती जोशीमठ वासियों द्वारा की जाती रही है व अब जब जोशीमठ खतरे की जद में है तो औली में जोशीमठ के हक हकूकधारियों को भूमि आवंटित की जानी चाहिए ताकि विपरीत परिस्थितियों में लोग औली में अपनी आवंटित भूमि में आश्रय ले सकें।
ज्ञापन देने वालों में अतुल सती, कमल रतूडी, सभासद अमित सती, सभासद समीर डिमरी, सभासद कल्पेश्वरी देवी, प्रकाश नेगी, रमा शाह, प्रेमा नेगी, बीना पंवार सतेत 60 से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हैं।


Spread the love
error: Content is protected !!