बच्चो ने किया प्लास्टिक फ्री अर्थ का संकल्प।

Spread the love

बच्चो ने किया प्लास्टिक फ्री अर्थ का संकल्प।

चमोली / सिमली

दी इन्डियन एकेडमी विद्यालय मे पृथ्वी दिवस धूम धाम से मनाया गया जिसमे बच्चो द्वारा हिंदी एवम अंग्रेजी भाषण, पृथ्वी को धन्यवाद करते हुए कविता, प्रकृति को सुरक्षित रखने के कुछ टिप्स, प्लास्टिक से धरती को बचाने के संदेश पर नृत्य प्रस्तुतियां प्रस्तुत करी गई।

वन्नाग्नि से जानवरो के जीवन को होने वाले क्षति एवम पर्यावरण के नुकसान का मार्मिक विवरण कक्षा 9 एवम 10 के बच्चो द्वारा एक नाटक के रूप मे प्रस्तुत किया गया एवम इससे बचाव के तरीको को भी सांझा किया गया।

कार्यक्रम की मेजबानी कक्षा 11वी की गार्गी नौटियाल एवम आकाश गौर द्वारा करी गई।
कक्षा चार के अग्रीश, कक्षा 10वी की अक्षिता एवम सौम्या द्वारा भाषण दिया गया।

बच्चों ने अपने दैनिक जीवन मे उपयोग होने वाले सिंगल यूज प्लास्टिक को त्यागने का संकल्प लिया । प्रधानाचार्य महोदया गीता खंडूरी द्वारा बच्चो को छोटी छोटी बातों का पालन करके मां स्वरूप धरती को स्वस्थ जीवन यापन करने योग्य बनाए रखने का संदेश दिया गया। उनके द्वारा बताया गया कि मात्र छोटी- छोटी आदतें जैसे आस पास सफाई रखने से, कूड़ा कूड़ेदान मे डालने से, उपयोग मे ना होने पर बिजली , पंखे, नल आदि ऑफ करने से, दैनिक जीवन मे सिंगल यूज प्लास्टिक न इस्तेमाल करने से भी वे पृथ्वी को बचाने में एक बहुत बड़ा योगदान दे सकते हैं जो कि आज के समय की एक तात्कालिक मांग भी है । उनके द्वारा बताया गया कि अगर पृथ्वी स्वस्थ रहेगी तभी हम भी पृथ्वी मे एक स्वस्थ जीवन यापन कर सकते हैं ।
चित्रकला एवम पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमे बच्चो द्वारा पृथ्वी को स्वस्थ रखने के अपने विचारो को कागज़ मे उतारा गया।


Spread the love
error: Content is protected !!