शीतकाल के लिऐ हेमकुंड साहिब के कपाट होंगे 10 अक्टूबर को बन्द

Spread the love

चमोली

शीतकाल के लिऐ हेमकुंड साहिब के कपाट होंगे 10 अक्टूबर को बन्द

हेमकुंड साहिब के कपाट बन्द होने की घोषित तिथि से पूर्व हिमपात के बाद जहाँ कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है वहीं कपाट बन्द होने की धार्मिक परंपरा मे शामिल होने के लिए पहुंचने वाले हजारों श्रद्धालु भी बर्फ का दीदार कर सकेंगें।हेमकुंड साहिब के कपाट सोमवार 10 अक्टूबर को शीतकाल के लिए बन्द किए जाएंगे।
हेमकुंड साहिब-लोकपाल मे जोरदार हिमपात के बीच कपाट बन्द किए जाने से पूर्व की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। बर्फबारी के घांघरिया व हेमकुंड साहिब कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है, इस कड़कड़ाती ठंड मे भी शनिवार को 455 श्रद्धालु गोविंदघाट से हेमकुंड साहिब के लिए रवाना हुए।

हेमकुंड साहिब के कपाट इस वर्ष शीतकाल के लिए 10 अक्टूबर को बन्द किए जाने हैं, इस मौके पर दिल्ली व पंजाब के जत्थों के साथ ही हजारों श्रद्धालु इस वर्ष की अंतिम अरदास मे शामिल होने के लिए पहुंच रहे हैं। अब तक 2लाख 17 हजार से अधिक श्रद्धालु हेमकुंड साहिब मे मत्था टेक चुके हैं।


हेमकुंड साहिब मैंनेजमेंट ट्रस्ट के मुख्य प्रबंधक सरदार सेवा सिंह के अनुसार कपाट बन्द होने के मौके पर दिल्ली से सरदार जनक सिंह के जत्थे के अलावा संगरूर से सरदार जितेंदर सिंह,जालंधर से भगत सिंह व रोपड़ से परमेन्द्र सिंह के जत्थों के साथ ही हजारों श्रद्धालु इस वर्ष की अंतिम अरदास मे सम्मलित होंगे।
उन्होंने बताया कि कपाट बन्द होने की प्रकिया के तहत 10 अक्टूबर को सुबह दस बजे से सुखमणि साहिब का पाठ शुरू होगा,11 बजकर 15 मिनट से शबद-कीर्तन, साढ़े बारह बजे इस वर्ष की अंतिम अरदास व 1बजे हुक्मनामा के बाद 1 बजकर 5 मिनट पर पवित्र गुरुग्रंथ साहिब पंच प्यारों की अगुवाई मे सतखण्ड के लिए प्रस्थान करेंगें, सतखण्ड मे पवित्र गुरुग्रंथ साहिब को “पालकी साहिब” मे सुशोभित कर ठीक 1 बजकर 30 मिनट पर हेमकुंड साहिब के कपाट शीतकाल के लिए बन्द कर दिए जाएंगे।


Spread the love
error: Content is protected !!