हेंलग उर्गम पंच केदार के कल्पेश्वर को पहुंचने वाली एकमात्र सड़क कल रात से बंद है।

Spread the love

हेंलग उर्गम पंच केदार के कल्पेश्वर को पहुंचने वाली एकमात्र सड़क कल रात से बंद है।

चमोली / जोशीमठ

सड़क पर बड़ी-बड़ी दरारें पड़ी है जोशीमठ चमोली बहुत चर्चित हेलंग उर्गम प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना कल रात भारी वर्षा के कारण जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो चुकी है 2 दिन पूर्व लघु जल विद्युत निगम की लापरवाही के कारण ओवरफ्लो के पाइप लीक होने के कारण मोटर रोड़ काफी खस्ता हाल बन गई थी जब स्थानीय ग्रामीण रघुवीर सिंह पंवार ने लघु जल विद्युत निगम के कर्मचारियों को पानी बंद करने के लिए फोन पर बताया उसके बाद पानी बंद हो पाया इतनी

लापरवाही के कारण महत्वपूर्ण यातायात पंच केदार के कल्पेश्वर की सड़क की दुर्दशा लोक निर्माण विभाग पीएमजीएसवाई पोखरी तथा लघु जल विद्युत निगम श्रीकोट श्रीनगर के द्वारा इस रोड का इस तरह के हाल बनाया हैं किलोमीटर 2 से लेकर 5तक मोटर मार्ग की स्थिति बहुत खराब हो गई है ।

 

कल्पेश्वर दर्शन करने वाले यात्री जगह जगह फंस गये है पूर्व प्रधान लक्ष्मण सिंह नेगी ने आज प्रातः ही जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी चमोली को सड़क बंद होने के बारे में पूरी सूचना दी थी उन्होंने जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी डी एम के जोशी ने कहा कि वे लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से वार्ता कर रहे हैं समाचार लिखने तक सड़क खुलने के बारे में कोई भी कार्यवाही नहीं हो पायी थी। यह सड़क 9 ग्राम सभाओं को जोड़ने का काम करती है और यहां से लोगों की मूलभूत सुविधाएं इसी मार्ग से होकर जाती है जिसमें रोड से प्रभावित होने वाले गांव में सलना ,ल्यांरी थैणा, उरगम ,भरकी ,भेंटा पिलखी ग्वाणा अरोसी ,देवग्राम,गीरा वासा, पल्ला,जखोला,

किमाणा,कलगोठ,डुमक के लोग इसी मोटर मार्ग से होकर जाते हैं मूलभूत सुविधाओं में राशन मिट्टी का तेल अन्य खाद्य सामग्री इसी मोटर मार्ग से आपूर्ति होती है क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने इस संबंध में जानकारी क्षेत्र के राजस्व उपनिरीक्षक तहसीलदार जोशीमठ उप जिलाधिकारी जोशीमठ को भी सड़क के बंद के वारे में अवगत करा दिया गया है। पूरी दुनिया के लोग कल्पेश्वर के दर्शन के लिए पहुंचते हैं और कल्पेश्वर मंदिर के अलावा यहां पंच बद्री में ध्यान बद्री का मंदिर बंसी नारायण, फ्यूंलानारायण, सहित कई महत्वपूर्ण मंदिर इस स्थान में है।

 

जहां दर्शन के लिए सैकड़ों की संख्या में लोग आते हैं इस मोटर मार्ग के बंद होने से यात्रियों को भी खासी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। दूसरी तरफ यात्रियों को पैदल चलने के लिए भी यहां पैदल रास्ता नहीं है।


Spread the love
error: Content is protected !!