*लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सुरक्षा बल मुस्तैद हो गया है। मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना एवं पुलिस अधीक्षक सर्वेश पंवार ने पुलिस मैदान में सुरक्षा बलों को ब्रीफ करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।*

Spread the love

*चमोली*

*सुरक्षा बलों को चुनाव से पहले ब्रीफ किया।*

लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सुरक्षा बल मुस्तैद हो गया है। मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना एवं पुलिस अधीक्षक सर्वेश पंवार ने पुलिस मैदान में सुरक्षा बलों को ब्रीफ करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

निर्वाचन को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए आईटीबीपी, सीआरपीएफ, पुलिस, होमगार्ड तथा पीआरडी सहित लगभग 2474 कार्मिकों की तैनाती की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सुरक्षा बलों को मतदान कार्मिको से समन्वय बनाते हुए पूर्ण सजगता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पोलिंग स्टेशन पर लाइन प्रबंधन का विशेष ध्यान रखा जाए। दिव्यांग, बुजुर्ग एवं गर्भवती महिलाओं को लाइन में खड़ा न रखें। मतदान की गोपनीयता के लिए पोलिंग बूथ के 100 मीटर दायरे में मोबाइल फोन को पूरी तरह प्रतिबंधित किया जाए।

 

ईवीएम की सुरक्षा को महत्वपूर्ण बताते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्थाओं में किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए। उन्होंने सुरक्षा बलों को निर्देशित किया कि संदिग्ध गतिविधियों पर पैनी नजर रखते हुए निर्वाचन के दौरान पूरी चौकसी रखी जाए।

इस दौरान सुरक्षा बलों को मतदान पार्टियों को सुरक्षित मतदान केंद्र तक पहुंचाने, शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने एवं मतदान पार्टियों को मतदान सामग्री के साथ सुरक्षित स्ट्रांग रूम तक पहुंचाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

 

पुलिस अधीक्षक सर्वेश पंवार ने सुरक्षाबलों को ब्रीफ करते हुए कहा कि निर्वाचन के दौरान किसी का भी आतिथ्य स्वीकार न किया जाए। किसी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर तत्काल इसकी जानकारी संबंधित जोनल, सेक्टर अधिकारियों को देते हुए कंट्रोल रूम को भी सूचना दी जाए। इस दौरान अपर जिला निर्वाचन अधिकारी अभिनव शाह, सीओ पुलिस प्रमोद शाह आदि मौजूद थे।

लोकसभा चुनाव के लिए जनपद की तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 03 राजपत्रित अधिकारी, 08 निरीक्षक, 38 उप निरीक्षक, 27 वन दरोगा, 32 अपर उप निरीक्षक, 401 आरक्षी, 36 वन आरक्षी, 1100 होमगार्ड, 358 पीआरडी जवान, 02 प्लाटून पीएसी एवं 03 कंपनी सीआरपीएफ की तैनाती की गई है।


Spread the love
error: Content is protected !!