उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के अन्तर्गत जिले में 08 से 14 आयु वर्ग के 150 बालक एवं 150 बालिकाओं की चयन प्रक्रिया 24 जुलाई,2023 से शुरू होगी।

Spread the love

*चमोली

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के अन्तर्गत जिले में 08 से 14 आयु वर्ग के 150 बालक एवं 150 बालिकाओं की चयन प्रक्रिया 24 जुलाई,2023 से शुरू होगी।

छह आयु वर्ग में आयोजित इस चयन प्रक्रिया में प्रत्येक आयु वर्ग के लिए 25 बालक एवं 25 बालिकाओं का चयन किया जाएगा। चयनित उभरते खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति के रूप में प्रति माह 1500 रुपये की पेंशन दी जाएगी।

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने गुरूवार को जनपद स्तरीय चयन समिति की बैठक लेते हुए पारदर्शिता के साथ चयन प्रक्रिया को संपन्न कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि चयन प्रक्रिया के लिए व्यायाम प्रशिक्षकों की तैनाती, प्राथमिक चिकित्सा सुविधा, सुरक्षा के लिए पीआरडी स्वयं सेवकों की तैनाती सहित अन्य सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत विद्यालय स्तर पर प्रधानाचार्य द्वारा 08 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के लिए प्रत्येक आयु वर्ग में 02 बालक एवं 02 बालिकाओं का न्याय पंचायत स्तर के लिए चयन किया जाएगा। इसके बाद 26 जुलाई से न्याय पंचायत व नगर पंचायत स्तर पर चयन प्रक्रिया में प्रत्येक आयु वर्ग में दो दो बालक बालिकाओं का चयन किया जाएगा। 28 जुलाई से नगर पालिका स्तर पर चयन प्रक्रिया में प्रत्येक आयु वर्ग में तीन तीन बालक एवं बालिकाओं का चयन किया जाएगा। विकास खंड स्तर पर 31 जुलाई से छह छह बालक एवं बालिकाओं का चयन किया जाएगा। विकासखंड देवाल, थराली, नारायणबगड एवं नगर पालिका परिषद गोपेश्वर के लिए 02 अगस्त से जनपद स्तरीय चयन प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। विकासखंड गैरसैंण, कर्णप्रयाग, पोखरी एवं नगरपालिका परिषद गौचर तथा कर्णप्रयाग में 04 अगस्त तथा विकासखंड नन्दानगर, जोशीमठ, दशोली एवं नगर पालिका जोशीमठ में 07 अगस्त से जनपद स्तरीय चयन प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। अपरिहार्य परिस्थितियों में छूटे हुए प्रतिभागियों के लिए 09 अगस्त 2023 की तिथि निर्धारित की गई है।

उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के छात्रों को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना की शुरूआत की गई है। राज्य सरकार इस योजना के तहत 8 वर्ष से 14 वर्ष के चयनित उभरते खिलाडियों को प्रति माह 1500 रुपये की पेंशन दे रही है। इससे बच्चों में खेल के प्रति काफी उत्सुकता बडी है। यह एक तरह की खेल छात्रवृति योजना है। जिले से कुल 150 छात्र एवं 150 छात्राओं का इस योजना के लिए चयन किया जाना है।

जिला स्तरीय चयन समिति की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ ललित नारायण मिश्र, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एमएस खाती, मुख्य शिक्षा अधिकारी कुलदीप गैरोला, प्रभारी क्रीडा अधिकारी जयवीर सिंह रावत सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।


Spread the love
error: Content is protected !!