महाविद्यालय गोपेश्वर में नमामि गंगे इकाई द्वारा गंगा उत्सव मनाया गया।

Spread the love

चमोली/ गोपेश्वर

छात्रों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया।

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोपेश्वर के प्रेरणा निशुल्क कोचिंग हाल में नमामि गंगे की तत्वाधान में गंगा नदी को राष्ट्रीय नदी घोषित होने के उपलक्ष्य में महाविद्यालय की नमामि गंगे इकाई द्वारा गंगा उत्सव मनाया गया।

जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रोफेसर एम एस पंवार ने कहा कि नमामि गंगे योजना के तहत हमें गंगा का संरक्षण करना अत्यंत आवश्यक है, आज ग्राउंड वाटर की स्थिति बहुत खराब है, इसको बचाने के लिए हम सभी को जल के प्राकृतिक स्रोतों को संरक्षित करना होगा उन्होंने कहा कि आज दुनिया में पानी की कमी होती जा रही है और संपूर्ण विश्व मीठे पानी के लिए कुछ समय बाद तरसने लगेगा इसलिए हमें गंगा की वजूद को बचाना होगा। आज हमें गंगा को बचाने के लिए विभिन्न प्रकार की जागरूकता कार्यक्रम करने की आवश्यकता है, इसी कड़ी में महाविद्यालय की संरक्षक प्राचार्य प्रो. आरके गुप्ता ने भी छात्र छात्राओं को संबोधित किया और कहा कि मोदी सरकार ने 2014 से नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत गंगा को निर्मल एवं स्वच्छ बनाने का जो संकल्प लिया है, उसी के तहत आज गंगा स्वच्छ और सफल होती जा रही है इसी क्रम में नमामि गंगे के नोडल अधिकारी डॉ. भालचंद सिंह नेगी ने कहा कि आज इन कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है और आमजन गंगा के महत्व को समझने लगा है पहले की अपेक्षा आज लोग कूड़े को केवल कूड़ादान में ही डालने लगे हैं उन्होंने कहा की गंगा के लिए जो उत्सव मनाया जा रहा है।

वह आमजन के लिए परिवर्तन लाने का उत्सव है इसके तहत आज गंगा की बातें और गंगा की कहानी आमजन की मुंह की बानी बन गई है इसी के साथ हमें आज उत्तराखंड में प्रदूषण मुक्त नदी नाले बनाने का संकल्प लेने की आवश्यकता है इसके तहत नमामि गंगे की माध्यम से सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की प्रोजेक्ट चलाए जा रहे हैं और इन प्रोजेक्टों की माध्यम से आज गंगा काफी हद तक साफ सुथरी हो चुकी है तथा गंगा का पानी कई हजार किलोमीटर तक फिर पीने की लायक हो चुका है यह सब मोदी सरकार के अथक प्रयासों से ही सफल हो सका। गंगा उत्सव कार्यक्रम में महाविद्यालय में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं, जिसमें कवितापाठ प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता एवं पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई है, इन प्रतियोगिताओं का मुख्य उद्देश्य भी गंगा की प्रति छात्रों को जागरूक कर समाज में नवचेतना बढ़ाने का काम करना है ।

इसी के तहत इन प्रतियोगिताओं में विभिन्न छात्र-छात्राओं ने प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया, जिसमें कविता प्रतियोगिता में मयंक रावत बी.कॉम तृतीय सेमेस्टर ने प्रथम स्थान, दीपिका बीएससी पंचम सेमेस्टर ने द्वितीय स्थान व पवन सिंह बी.ए. षष्ठ सेमेस्टर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया, इसी क्रम में भाषण प्रतियोगिता में मयंक रावत ने प्रथम स्थान, दीपिका ने द्वितीय स्थान और मोहित मेहरा बी.एड. द्वितीय वर्ष ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। निबंध प्रतियोगिता में आंचल प्रथम, अवंतिका द्वितीय और किरण ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

पोस्टर प्रतियोगिता में दिव्या प्रथम, निकिता सेमल्टी द्वितीय, अवंतिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। निणार्यक मण्डल में डॉक्टर एस एस रावत, डॉक्टर एस के लाल, डॉक्टर जी पी रतूड़ी, डॉक्टर पी एल शाह, डॉक्टर मनीष कुकरेती, डॉक्टर एस पी उनियाल डॉक्टर मनोज प्रसाद नौटियाल, डॉक्टर सबज सैनी, डॉक्टर संध्या गैरोला, डॉक्टर बन्दना लौहनी थे। इस अवसर पर महाविद्यालय के डॉ. मनीष डंगवाल, डॉ. गिरिधर जोशी, डॉ. बी.पी.पुरोहित, डॉ.बी.पी.देवली, डॉ मनीष वेलवाल , डॉ अखिलेश कुकरेती, डॉ.ए.के.सैनी, डॉ.राजेश मौर्य, डॉ.एस.एल.बटियाटा, डॉ.रचना टम्टा,मीडिया कोडिनेटर डॉक्टर डी एस नेगी आदि उपस्थित रहे।


Spread the love
error: Content is protected !!