नंदा भगवती की उत्सव डोली कुरुड़ नंदानगर के लिए प्रस्थान 

Spread the love

नंदा भगवती की उत्सव डोली कुरुड़ नंदानगर के लिए प्रस्थान

चमोली / थराली

अपने 6 माह के प्रवास के बाद नंदा राज राजेश्वरी बधाण की भगवती की उत्सव डोली अपने ननिहाल सिद्धपीठ देवराड़ा मंदिर से प्रस्थान हो चुकी है और विभिन्न पड़ाव पार कर अपने मायके कुरुड़ घाट नंदानगर पहुंचेगी जहाँ पर अगले 6 माह के प्रवास के लिए सिद्धपीठ कुरूड़ नंदानगर मे विराजमान होंगी यहां से महिलाओं और नंदा भक्तो तथा सभी श्रद्धालुओं ने अश्रुपूरित विदाई दी।


6 माह सिद्धपीठ देवराड़ा में प्रवास के बाद गुरुवार को प्रात:काल से ही नंदा भगवती को सिद्वपीठ देवराड़ा के गर्भगृह से बहार निकालने की प्रक्रिया शुरू हुई इस दौरान वेदोमंत्रों के उच्चारण के साथ सुबह करीब 9.30 बजें डोली को सजा कर मंदिर के आंगन में रखा गया जहां पर क्षेत्र के तमाम नंदा भक्तों ने देवी की पूजा अर्चना कर मनौतियां मांगी। इसके बाद करीब 10.30 बजें डोला अपने पहले पड़ाव बज्वाड़ के लिए रवाना हुई।विदाई के दौरान जहां अधिकांश महिलाओं ने देवी को अश्रुपूरित विदाई दी।वही कई लोगों पर देवी भी अवतारित हुईं। इसके बाद यात्रा दोपहर के भोजन के लिए सुनाऊं मल्ला गांव के लिए रवाना हुई।

इस दौरान देवराड़ा में नंदा के पुजारी गुड्डू गौड, कुरूड़ मंदिर समिति के अध्यक्षमंशा राम गौड़,,बच्ची राम गौड़,अनुसूया प्रसाद, सुंदरी प्रसाद,नरेंद्र प्रसाद, मुरारी प्रसाद, राजेश गौड़, योगेश गौड़,खीमानंद, दिनेश गौड़,सीता प्रसाद, राजेश प्रसाद,दिनेश प्रसाद,सुनील प्रसाद के साथ ही देवराड़ा मंदिर समिति के अध्यक्ष भुवन हटवाल,तुगेश्वर व्यापार संघ के अध्यक्ष धनराज सिंह रावत,खिलाप सिंह,नरेश,आशीष थपलियाल, पार्षद सीमा देवी, शकुंतला देवी,कला देवी, रघुवीर भंडारी,अब्बल सिंह, भागवत भंडारी, दिलवर सिंह,प्रताप सिंह, बीरेंद्र सिंह सहित कई अन्य लोगों ने डोली को गर्भगृह से बहार निकालने एवं देवी की डोली को विदा करने तक सक्रिय भूमिका निभाई और अगले पड़ाव तक पहुंचाया ।

इस के बाद दोपहर करीब एक बजें यात्रा सुनाऊं गांव पहुंची जहां पर दोपहर के भोजन के बाद यात्रा अपने पहले पड़ाव बज्वाड़ गांव पहुंची।पूरे यात्रा मार्ग पर देवी भक्तों ने भव्यरूप से यात्रा का स्वागत करते हुए पूजा-अर्चना कर मनौतियां मांगी।13 जनवरी को नंदा डोली सिद्धपीठ कुरड़ पहुंच कर मंदिर में विराजमान हो जाएगी।


Spread the love
error: Content is protected !!