कहा हुए घोषणा देखिए पूरी खबर सैनिक स्कूल की घोषणा

Spread the love

 

थराली/ चमोली

जनता के भारी विरोध के चलते प्रदेश के मुखिया ने देवाल सैनिक स्कूल की घोषणा देवाल के बजाय पिथौरागढ़ में कर डाली जहां राजनीतिक दलों की मिली जुली प्रतिक्रिया रही l

राज्य के प्रसिद्ध सैन्य बाहुल्य गांवों में सुमार सवाड़ गांव में बहुप्रतीक्षित केंद्रीय विद्यालय की स्थापना के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजे जाने की राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के द्वारा घोषणा किए जाने पर जहां राजनीतिक दलों ने मिली जुली प्रतिक्रिया व्यक्त की हैं। जहां इस मामले में भाजपा इसे एक उपलब्धि मान रही हैं, वही कांग्रेस पार्टी इसे उनके विरोध एवं जनता में फैल रहे असंतोष का परिणाम बता रही हैं।

दरअसल पिछले लंबे समय से सवाड़ गांव में एक केवी खोलने की जनता मांग करते आ रही हैं। इसके तहत ग्रामीणों ने केवी के लिए अपनी नाप भूमि देने के साथ ही यहां पर लाखों रुपयों की लागत से अस्थाई व्यवस्था के तौर पर कई टीनशैड़ों का निर्माण कर लिया है। किंतु आज तक स्थापना नही हो सकी है। विगत 15 नवंबर को राज्य सरकार के द्वारा देहरादून में बनने वाले पांचवें धाम सैन्य धाम के लिए शहीदों के घर आंगन में मिट्टी ले जाने के तहत पूरे राज्य में चलाए जा रहे सैन्य सम्मान यात्रा,जिस का उद्घाटन सवाड़ से किया गया था l

 

उस समारोह में किसी भाजपा के बड़े नेता के द्वारा केवी की घोषणा किए जाने की आशा जताई जा रही थी, किंतु ऐसा नही हो पाया। जिस पर स्थानीय लोगों में मायूसी छा गई। जिस पर कांग्रेस पार्टी ने भाजपा पर इस क्षेत्र की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए सीएम का पुतला फूंक कर विरोध प्रर्दशन किया था। केवी के संबंध में इस पोर्टल ने भी प्रमुखता से खबरें प्रकाशित की थी।

 

सवाड के कार्यक्रम के ठीक छठ़े दिन शनिवार को क्षेत्र में फैल रहे अशंतोष एवं राजनीतिक नुकसान को देखते हुए मूनाकोट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में आयोजित समारोह में सीएम धामी ने सवाड़ गांव में केवी की स्थापना का प्रस्ताव बना कर केंद्र को भेजने एवं यहां पर निर्मित शहीद स्मारक की देखरेख के लिए सरकारी कर्मचारियों को तैनात करने की घोषणा करनी पड़ी।

 

देवाल के ब्लाक प्रमुख दर्शन दानू, भाजपा मंडल महामंत्री उमेश मिश्रा, पूर्व मंडल अध्यक्ष गिरीश मिश्रा,सवाड़ शहीद मेला कमेटी के अध्यक्ष आलम सिंह बिष्ट आदि ने सीएम के द्वारा सवाड़ केवी की स्थापना एवं स्मारक की देखरेख के लिए कर्मचारियों की तैनाती की शनिवार को मूनाकोट में की गई घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि इससे देवाल क्षेत्र को भारी लाभ मिलेगा।

सीएम धामी के द्वारा सवाड़ को लेकर की गई घोषणा पर देवाल की पूर्व प्रमुख उर्मिला बिष्ट,देवाल ब्लाक अध्यक्ष इंद्र सिंह राणा, कांग्रेस सहकारी प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष महावीर बिष्ट, गोविंद सिंह पांगती, राकेश मिश्रा आदि ने सवाड़ में 6 दिनों पूर्व आयोजित कार्यक्रम के बजाय सैकड़ों किमी दूर मूनाकोट में सवाड़ को लेकर की गई घोषणा को कांग्रेस पार्टी के विरोध,क्षेत्रीय जनता में भाजपा के प्रति फैल रहे असंतोष, की प्रणीति बताते हुए कहा कि भाजपा विरोध से काफी डर गई हैं।इसी दबाव में सीएम को मजबूरन घोषणा करनी पड़ी जो जनता की बड़ी जीत हैं।


Spread the love
error: Content is protected !!