*8वीं वाहिनी आई०टी०बी०पी० गौचर ने धूमधाम से मनाया वाहिनी का स्थापना दिवस* *समारोह में हुये विभिन्न कार्यक्रम* *कमान अधिकारी ने आईटीबीपी के गौरवशाली इतिहास पर डाला प्रकाश*

Spread the love

गौचर / चमोली।

रिपोर्ट – ललिता प्रसाद लखेड़ा

*8वीं वाहिनी आई०टी०बी०पी० गौचर ने धूमधाम से मनाया वाहिनी का स्थापना दिवस*
*समारोह में हुये विभिन्न कार्यक्रम* *कमान अधिकारी ने आईटीबीपी के गौरवशाली इतिहास पर डाला प्रकाश*


8वीं वाहिनी, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल, गौचर परिसर में श्री अतुल कुमार थवाईत, कार्यालयाध्यक्ष 8वीं वाहिनी के कुशल नेतृत्व एवं निर्देशन में 8वीं वाहिनी के 58वां स्थापना दिवस, 2024 को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

अतुल कुमार थवाईत, कमान अधिकारी 8वीं वाहिनी के द्वारा सशस्त्र सलामी के साथ बल ध्वजारोहण किया गया। ध्वजा रोहण के पश्चात कमान अधिकारी 8वीं वाहिनी के द्वारा उपस्थित अधिकारी गण, अधीनस्थ अधिकारी गण, बहादुर हिमवीर जवानों एवं हिमवीरांगनाओं को अपने संबोधन के माध्यम से 8वीं वाहिनी भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के 58वें स्थापना दिवस की बहुत-बहुत हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ प्रदान की गई।


कमान अधिकारी अतुल कुमार तवाईत द्वारा वाहिनी के संक्षिप्त गौरवशाली इतिहास बताने से पूर्व इस वाहिनी के बहादूर शहीदों को नमन किया गया। जिन्होने राष्ट्रीय सुरक्षा में अपने प्राणों की आहुती देकर इस देश की रक्षा एवं प्रगति में अपना सर्वस्व अर्पण किया है।

8वीं वाहिनी, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल प्रतिकूल भौगोलिक एवं उच्च हिमालयी क्षेत्र में दिन-रात सीमा की चौकसी में तत्पर है, इसके अतिरिक्त हमारी तैनाती देवभूमि उत्तराखण्ड के धार्मिक एवं पर्यटन स्थल जैसे क्षेत्रों में भी है, जहाँ देश-विदेश के लाखों पर्यटक/श्रद्धालु आते है, ऐसे में हमारी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। मुझे अति गर्व है कि सीमा चौकसी के अतिरिक्त 8वीं वाहिनी के जवानों के द्वारा हजारों श्रद्धालुओं को प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षा प्रदान करने हेतु, बचाव एवं राहत कार्यों को बेहतरीन तरीके से किया जाता रहा है। भविष्य की चुनौतियों के लिए भी हम आम नागरिकों की सुरक्षा व सहायता के लिए तत्पर है। इस वाहिनी के द्वारा वर्ष 2013 की केदारनाथ त्रासदी में अपना सर्वस्व बलिदान देकर भी लाखों श्रद्धालुओं की जान बचाई है जिन पर हमें गर्व है।


इस अवसर के द्वितीय सत्र के दौरान अतुल कुमार थवाईत, कमान अधिकारी की मौजूदगी में आई०टी०बी०पी० परिवार के बच्चों के मध्य जलेबी दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जवानों के मध्य बोरा दौड़, रस्सा कसी प्रतियोगिता तथा हिमवीर महिला सदस्यों के मध्य कुर्सी रेस का आयोजन किया गया। तथा विभिन्न प्रकार के स्टॉल भी लगाए गये।

 

इस कार्यक्रम के उपलक्ष्य पर भारतीय सेना के अधिकारी गण व जवान, आई०टी०बी०पी० के भूतपूर्व सैनिक एवं स्थानीय नागारिक भी उपस्थित थे। तत्पश्चात मुख्य अतिथि महोदय के द्वारा प्रतियोगियों को प्रोत्साहन स्वरूप उचित पुरस्कार प्रदान किया गया।


Spread the love
error: Content is protected !!