लोनिवि की खराब सड़क के कारण डंफर पलटा,सड़क खस्ताहाल होगी तो दुर्घटना तो होगी ही।

Spread the love

-लोनिवि की खराब सड़क के कारण डंफर पलटा,सड़क खस्ताहाल होगी तो दुर्घटना तो होगी ही।

देवाल चमोली।
थराली- देवाल-मुंदोली-वाण मोटर मार्ग पर ल्वाणी गांव के पास सोमवार सुबह एक डंफर संख्या यूके 11सीए-0811 खराब सड़क के कारण नियंत्रण खोकर सड़क पर ही पलट गया।

बताया जा रहा है कि डंफर जीआईसी वाण में चल रहे निर्माण कार्य के लिए रेता लेकर वाण जा रहा था। गनीमत रही कि रेता से भरा डंफर नीचे पहाड़ी खाई में पलटने से बाल-बाल बच गया।चालक रघुवीर किसी तरह अपनी जान बचाने में कामयाब रहा।बता दें कि इस स्थान पर सड़क हमेशा भू-धंसाव की जद में रहता है परंतु लोनिवि इसका स्थाई ट्रीटमेंट नहीं कर पा रहा है। इसलिए पहले भी इसी जगह पर वाहन दुर्घटना हो चुकी है।अभी लोनिवि की जेसीबी मशीन सड़क को वैकल्पिक खोलने का प्रयास कर रही है।

 


स्थानीय निवासी और सामाजिक कार्यकर्ता हीरा सिंह गढ़वाली ने बताया कि डंफर के बीच सड़क पर पलटने के कारण दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लगी हुई हैं जिनमें देशी विदेशी पर्यटक भी फंसे हुए हैं, उन्होंने बताया कि यह सड़क थराली से वाण गांव तक पूरी तरह खराब हो रखी है और यहां के लोग हर रोज अपनी जान हथेली पर रखकर आवागमन करने के लिए विवश हैं।बताते चलें कि यह सड़क मार्ग विश्व प्रसिद्ध रूपकुंड,वेदनी कुण्ड,आली

बुग्याल,लोहाजंग,लाटू धाम वाण,भगुवावासा,होमकुण्ड और हिमालयी महाकुंभ नंदा देवी राजजात और प्रति छः महीने में आयोजित होने वाली नंदा देवी लोकजात का प्रमुख यात्रा रूट होने के साथ ही मनोरम पर्यटक और आस्था के स्थलों को जोड़ने वाला एकमात्र मोटर मार्ग है।जिसकी दुर्दशा पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।बता दें कि यहां वर्ष भर यहां देशी विदेशी सैलानियों का आना-जाना लगा रहता है परंतु यहां सड़क मार्ग से यात्रा करना मतलब जान हाथ में रखकर चलने के समान है।

यहां आकर यह मालूम करना बहुत आसान है कि सड़क में गड्ढे नहीं है बल्कि गढ्ढों में ही सारी सड़क है।जिस कारण दुर्घटनाओं को खुला निमंत्रण देने जैसी बात मानकर यातायात करने को यहां के निवासियों को मजबूर होना पड़ता है।हीरा सिंह गढ़वाली ने बताया कि बहुत बार संबंधित लोनिवि और शासन प्रशासन तक इस सड़क की दशा सुधारने के लिए गुहार लगाई जा चुकी है परंतु विश्व पर्यटन के नक्शे पर मौजूद इस क्षेत्र की कोई सुध नहीं ले रहा है।

 

जिला पंचायत सदस्य कृष्णा सिंह बिष्ट ने बताया कि सच में यह मोटर मार्ग बहुत ही दयनीय और खस्ताहालत में है और अगर जल्द ही यहां की इस सड़क को सुगम यातायात के लिए सही नहीं किया जाता है तो यह सड़क बार बार दुर्घटनाओं को जन्म दे सकता है।


Spread the love
error: Content is protected !!