बच्चों के संरक्षण एवं उनकी सुरक्षा के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को अपनी महत्वपूर्ण भूमिका

Spread the love

बच्चों के संरक्षण एवं उनकी सुरक्षा के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए आगे आना होगा। जिससे एक स्वस्थ्य एवं स्वच्छ समाज की स्थापना की जा सकें। चाइल्डलाइन से दोस्ती अभियान के तहत सेकोट में आयोजित एक कार्यक्रम में हिमाद समिति के सचिव उमाशंकर बिष्ट ने उक्त बातें करते हुए कहा कि बच्चों के शोषण,उत्पीड़न, यौन हिंसा,बाल मजदूरी, भीख मांगने, बाल विवाह, अनाथ,लापता, देह व्यापार शोषण को रोकने के लिए समाज के सभी वर्गों का सहयोग बेहद जरूरी हैं। बिना जनसहयोग के बच्चों के साथ होने वाले अध्याय को रोक पाना काफी मुश्किल है।उन्होंने समाज में बच्चों के अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ेगी की आवश्यकता पर भी बल दिया।

इस अवसर पर हिमाद समिति की समन्वयक प्रभा रावत ने कहा कि बच्चों की देखरेख एवं संरक्षण के लिए दोस्ती अभियान के माध्यम से 1098 टोल फ्री नंबर का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है जिसके माध्यम से आमजन समेकित बाल सुरक्षा कार्यक्रम किशोर न्याय अधिनियम व बाल कल्याण समिति किशोर न्याय बोर्ड के प्रावधानों की जानकारी दी जा रही है,साथ ही बच्चों की उचित देखभाल एवं संरक्षण के लिए प्रेरित करने का कार्य किया जा रहा है। बैठक में हिमाद के टीम सदस्य पंकज पुरोहित एवं संतोषी बिष्ट ने फोस्टर केयर योजना स्पॉन्सरशिप योजना, मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना, प्रधानमंत्री केयर फंड एवं समाज कल्याण द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के साथ आवेदन पत्रों की जानकारी दी। इस अवसर पर बैना बस्ती शेकोट आमखेत एवं मालधार के बाल एवं किशोर संगठनों के सदस्यों द्वारा चाइल्डलाइन के संदर्भ में हस्ताक्षर अभियान स्टॉल का प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रम,नुक्कड़ नाटक पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस मौके पर महिला मंगल दल अध्यक्षा लता देवी, आशा कार्यकत्री दीपा देवी, आंगनवाड़ी कार्यकत्री मंजू देवी,नीलम गुसाईं,गीता देवी, उर्मिला देवी, रेखा देवी बाल संगठन के अध्यक्ष कविता, गीता, रितु,टीना,बबीता, करीना, नेहा,हेना, साधना सीमा,उर्मिला,जगदंबा प्रसाद हिमाद की अनीता,माला नेगी,मनोज कठैत आदि ने विचार व्यक्त किए l कार्यक्रम का संचालन किशोर संगठन की अध्यक्ष ज्योति पुरोहित ने किया l


Spread the love
error: Content is protected !!