गांव-गांव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से वोट डालना सिखेंगे ग्रामीण, गांवों का रोस्टर हुआ तैया

Spread the love

 चमोली /गोपेश्वर।

चमोली जनपद के गांव-गांव में ग्रामीणों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से वोट डालना सिखाया जाएगा। इसके लिए विधानसभावार प्रत्येक गांव क्षेत्रों में कैंप आयोजित किए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने सभी ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टर के अनुसार कैंप लगाकर मतदाताओं को ईवीएम पर वोट डालने का प्रशिक्षण देने हेतु आदेश जारी कर दिए है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार ग्रामीण क्षेत्रों के मतदाताओं को ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन के माध्यम से अपने मत का उपयोग करने तथा मतदान प्रक्रिया के प्रति जागरूक करने हेतु यह अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें ईवीएम मशीन के माध्यम से अपना वोट कैसे दें सकते हैं इसकी जानकारी दी जाएगी।

जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में आगामी 20 नवंबर,2021 से मतदाताओं को ईवीएम और वीवीपैट पर मतदान प्रक्रिया का प्रशिक्षण शुरू होगा। विधानसभावार प्रत्येक गांवों क्षेत्रों में प्रशिक्षण हेतु समय सारणी का निर्धारिण के साथ ही प्रशिक्षण अधिकारियों की तैनाती भी की गई है।
बद्रीनाथ विधानसभा क्षेत्र में में 20 नवम्बर से 12 दिसम्बर 2021 तक निर्धारित रोस्टर के अनुसार प्रशिक्षण अधिकारी द्वारा प्रत्येक गांवों में जाकर मतदाताओं को मतदान का पूर्वाभ्यास कराएंगे। प्रशिक्षण के पहले दिन 20 नवम्बर को ग्राम स्यूण, मज्जू लगा बेमरू, ग्वड, बेमरू, गुनियाला, मठझडेता, उत्तरों, लेंगास, सरणा, गिरसा, जिलासू आदि गांवों में ईवीएम व वीपीपैट का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जबकि 21 नवंबर को जैसाल, बौंला, छिनका, सिवाई, झिलोटी, मस्टगांव, कोलडा, रिखवाडी आदि गांवों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।


कर्णप्रयाग विधानसभा क्षेत्र में 20 नवम्बर से 17 दिसम्बर 2021 निर्धारित रोस्टर के अनुसार प्रशिक्षण अधिकारी द्वारा प्रत्येक गांवों में जाकर मतदाताओं को मतदान का पूर्वाभ्यास कराया जाएगा। कर्णप्रयाग विधानसभा में 20 नवम्बर को सिदोली, काण्डेई, चौरडा, जलगांव, नलगांव, देवल, नौली, बांगुडी, तलाई, बगोली, कोल्सों आदि गांवों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। जबकि 21 नवंबर को बरतोली, तोलसैंण, खाल्यूंग्वाड, नौगांव आदि गांव में प्रशिक्षण शिविर होगा।
थराली विधानसभा क्षेत्र में 20 नवम्बर से 12 दिसम्बर 2021 तक निर्धारित रोस्टर के अनुसार प्रशिक्षण अधिकारी द्वारा प्रत्येक गांवों में जाकर मतदाताओं को मतदान का पूर्वाभ्यास कराया जाएगा। पहले दिन 20 नवम्बर को विधानसभा क्षेत्र के नौना, मोठा, चाका, सेमा, सुनभी, कोठली, कोथरा, मोली, कोट, भटियाणा, भलक्वाणी आदि  गांव में ईवीएम पर मतदान का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जबकि 21 नवंबर को क्वीराली, बैरों, मटई काण्डाग्वाड, खलतरा आदि गांवों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रकार अन्य तिथियों में भी निर्धारित रोस्टर के अनुसार प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने निर्वाचन विभाग के अधिकारियों को रोस्टर के हिसाब से गांव-गांव में कैंप आयोजित करने के निर्देश दिए हैं।


Spread the love
error: Content is protected !!