चोटियों में हिमपात, निचले इलाकों में झमाझम बारिश, क्षेत्र में कड़ाके की ठंड, किसानों के चेहरे खिले।

Spread the love

चमोली जिले के ऊचाई वाले  पर्यटन स्थल,  की ऊंची चोटियों में हिमपात, निचले इलाकों में झमाझम बारिश, क्षेत्र में कड़ाके की ठंड, किसानों के चेहरे खिले।

चमोली / औली / ईराणी/ बेनीतालल / बदरीनाथ धाम/ हेमकुंड


पिंडर घाटी के ऊंची चोटियों में मंगलवार से हो रहे हिमपात के कारण क्षेत्र में कड़ाके की सर्दी बढ़ गई है जिसके चलते लोग घरों में दुबकने को मजबूर है और अलाव का सहारा ले रहे हैं वही घाटी के नीचले इलाकों में झमाझम बारिश के कारण ठंड काफी अधिक बढ़ गई हैं। वही साल के अंतिम दिनों में हो रही बर्फबारी एवं बारिश को लेकर स्थानीय लोगों के साथ ही देश-विदेश के तमाम पर्यटक घूमने के लिए पहुंच रहे हैं और पर्यटक स्थलों पर पूराने साल को विदा करने एवं नए साल का स्वागत करने जुटे पर्यटक काफी आनंद ले रहे हैं ।

मंगलवार को पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहने के बाद देर सांय से पिंडर घाटी के घेस हिमानी बलाण, पिनाऊं, वांण,कुलिंग,दिदिना, लोहाजंग, उदेपुर,सौरीगाड़,झलिया,

रामपुर,तोरती,मानमती,बधाणगढ़ी,अंग्यारी महादेव, रतगांव, रूईसाड़,कुनी पार्था सहित 2200 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर बसें गांवों को बर्फ की सफेद चादर ने अपने आगोश में समेट लिया है। इसके अलावा घाटी क्षेत्रों में कई घंटों तक झमाझम बारिश होती रही। पिंडर क्षेत्र के शीतकालीन पर्यटन के मशहूर हो रहें भैकलताल,ब्रहमताल,आली बुग्याल , बगजी बुग्याल ,नवाली बुग्याल ,

आइजनटाॅप,बधाणगढ़ी,पर्यटन नगरी ग्वालदम, लोहाजंग,दिदिना,वांण आदि स्थानों पर काफी बर्फबारी होने से यहां पहुंचे हजारों पर्यटकों के चेहरे खिल उठे हैं।यही नही इन स्थानों पर हैप्पी न्यू ईयर की पार्टियां मनाने की सोच रहें पर्यटकों एवं आसपास के क्षेत्रों के लोगों में उत्साह का संचार हो गया हैं।

 

समाजसेवी महिपाल सिंह बिष्ट, इंद्र सिंह फर्शवाण , भगवत सिंह फर्शवाण खिलाप सिंह रावत देवेंद्र सिंह रावत मनोज बिष्ट भारत बिष्ट, धीरेंद्र रावत, सुजान सिंह, वीरेंद्र सिंह बिष्ट जगत सिंह चिनवान, राजेश चौहान आदि का कहना था कि इस वर्ष समय-समय पर हों रही बारिश एवं बर्फबारी से किसानों में रवि की अच्छी फसलों का उत्पादन होने की संभावना से काफी खुश हैं वही बुधवार को मौसम सुहावना रहा पर्यटकों ने गुन गुनी धुप मे बर्फ का खूब आनंद लिया।


Spread the love
error: Content is protected !!