*कोठियालसैंण में  सीता स्वयंवर और परशुराम लक्ष्मण संवाद देखने देर रात तक जुटे रहे दर्शक*

Spread the love

कोठियालसैंण में  सीता स्वयंवर और परशुराम लक्ष्मण संवाद देखने देर रात तक जुटे रहे दर्शक

चमोली/ कौठियालसैंण

कोठियालसैंण में आदर्श रामलीला  कमेटी द्वारा आयोजित रामलीला के तीसरे दिन के प्रसंगों में सीता स्वयंवर और परशुराम लक्ष्मण संवाद सहित विभिन्न दृश्यों को मंचित किया गया ।

जिसमें रिकार्ड संख्या में श्रद्धालु दर्शक रामलीला देखने जुटे। रामलीला के प्रति आस्था का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पहाड़ों की मौसम के अनुसार ठंडी रात के बाबजूद भी हजारों की संख्या में लोग रामलीला देखते रहे।

रामलीला के प्रसंग में जनक के संकल्प के अनुसार भगवान शिव के पुराने धनुष को जो तोड़ेगा उसी के साथ सीता का विवाह होगा। इस प्रतिज्ञा पर देश देश के राजा महाराजा धनुष तोड़ने आते हैं। पर असमर्थ हो जाते हैं। महारथी लंकापति रावण और बाणासुर भी इस स्वयंवर में आते हैं। रावण धनुष तोड़ने का प्रयास करता है पर असफल हो जाता है।

 

गुरु विश्वामित्र की आज्ञानुसार भगवान धनुष तोड़ते हैं संकल्प के अनुसार प्रतिज्ञा पूरी होने पर भगवान राम और सीता जी एक दूसरे पर वरमाला डालने कर परिणय सूत्र में बंधते हैं । तभी शिव भक्त परशुराम जी जनक के दरबार में आते हैं और अपने गुरु का धनुष का खंड खंड हुये देख कर क्रोध में आ जाते हैं। पहले राम और परशुराम का संवाद और फिर परशुराम के क्रोध को देखकर लक्ष्मण का क्रोधित होना परशुराम और लक्ष्मण के सुन्दर आकर्षक अभिनय और जोर दार संवाद ने दर्शकों को बांधे रखा ।

राम , लक्ष्मण , सीता , परशुराम , जनक , सुनैना , विश्वामित्र समेत सभी पात्रों ने बहुत सुंदर भूमिका निभाई । रामलीला के मुख्य अतिथि पूर्व नगर पालिका गोपेश्वर चमोली अध्यक्ष संदीप रावत( बब्लू रावत), पूर्व जिला पंचायत सदस्य दिगम्बर सिंह नेगी ,ओर आदर्श रामलीला कमेटी के सभी  कार्यकर्ता ओर दूर दूर से आये राम भक्त  शामिल रहे ।


Spread the love
error: Content is protected !!