*सचिवालय में सेतुओं की सुरक्षा के सम्बन्ध में बैठक ली। राधा रतूड़ी*

Spread the love

देहरादून

सचिवालय में सेतुओं की सुरक्षा के सम्बन्ध में बैठक ली। इस दौरान मुख्य सचिव ने लोक निर्माण विभाग, खनन, वन एवं सिंचाई विभाग को स्पष्ट एसओपी व गाइडलाइन्स बनाने एवं लागू करवाने के निर्देश दिए हैं।

सीएस ने पुलों के निर्माण एवं मेंटनेस में सुरक्षा मानकों का पालन करने तथा निर्माण कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग करने के सख्त निर्देश दिए हैं।

 

सभी सम्बन्धित विभागों सहित जिलाधिकारियों को सेतुओं के निर्माण एवं देखरेख का निरन्तर पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिए हैं। सीएस ने प्रतिबन्धित क्षेत्रों में खनन रोकने हेतु सीसीटीवी लगाने के निर्देश दिए हैं।

 

प्रतिबन्धित क्षेत्रों में खनन गतिविधियों की शिकायत जनता द्वारा किए जाने हेतु हेल्पलाइन का मेकेनिज्म मजबूत कर इसकी जन जागरूकता भी बढ़ाई जाए। इस दौरान उन्होंने सिंचाई विभाग को नदी पर स्थित ब्रिज की सुरक्षा हेतु अपस्ट्रीम व डाउनस्ट्रीम में रिवर ट्रेनिंग के निर्माण हेतु हाइड्रोलोजिकल पैरामीटर्स के आधार पर हाइड्रोलिक एनालेसिस कर डिजाइन के निर्देश दिए हैं।

 

इस दौरान बैठक में सचिव डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय, अपर सचिव श्री विनीत कुमार सहित वन, खनन एवं सिंचाई विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।


Spread the love
error: Content is protected !!