आत्मा परियोजना के तहत महिला समूहों को दिया गया प्रशिक्षण। नारायणबगड़।

Spread the love

आत्मा परियोजना के तहत महिला समूहों को दिया गया प्रशिक्षण।
नारायणबगड़/ चमोली

पहाड़ी महिलाओं और काश्तकारों के बेहतरीन उत्पादन और उनके विपणन की समुचित व्यवस्था बनाकर आर्थिकी को मजबूत बनाने के लिए न्याय पंचायत जाख-पाटियूं के रैंस गांव में आत्मा परियोजना के अंतर्गत वर्ष 2021-22 में संचालित होने वाले सब्जी उत्पादन,उद्वयान फार्म,फिल्ड स्कूल प्रशिक्षण कार्यशाला को आयोजित किया गया।


प्रशिक्षण कार्यशाला के अवसर पर ग्राम प्रधान परिपूर्ण सिंह रावत,फार्म फिल्ड स्कूल संचालक अजीत सिंह रौतेला की अध्यक्षता में एनआरएलएम के स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं और काश्तकारों को सरकारी स्तर पर संचालित होने वाले विभिन्न योजनाओं और उनके लाभ के गुर सिखाए गए।प्रशिक्षण कार्यशाला में आत्मा परियोजना के मानवेन्द्र सिंह नेगी ने बीटीएम तकनीक के कार्यक्रमों और विभागीय योजनाओं की जानकारियां दी। इसके तहत पारंपरिक जैविक खेती व सब्जी उत्पादन,मसाला उत्पादन,फार्म मशीनरी बैंक, प्रधानमंत्री मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की जानकारी भी दी गई।

समूहों की महिलाओं व काश्तकारों ने बताया कि समूहों के माध्यम से वे आत्मा परियोजना के दिशा-निर्देश में अपने स्थानीय उत्पादनों को रसायन मुक्त बनाकर शुद्ध जैविक परंपरा से उन्नत उत्पादन करने में सफल हो रहे हैं और कहा कि हमारे शुद्ध जैविक परंपरा से उत्पादित सब्जियों और अन्य उत्पादों को विपणन के लिए भी व्यवस्था की जा रही है जिससे उनकी आर्थिकी को मजबूती मिलने के आसार बढ़ गये हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार व आत्मा परियोजना की इन योजनाओं का वे निश्चित रूप से फायदा उठाना चाहते हैं।इस अवसर पर समूह की सरस्वती देवी,राजेश्वरी देवी, देवेश्वरी देवी,उर्मिला देवी,मंजू देवी,नीमा देवी,आनंद सिंह रौतेला, दिगपाल राम,मनोज सिंह,नरेंद्र सिंह आदि उपस्थित थे।


Spread the love
error: Content is protected !!