अलकनन्दा घाट, हरिद्वार में आयुष एवं आयुष शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित आयुष संवाद

Spread the love

हरिद्वार/ उत्तराखंड

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय मंत्री      सर्वानन्द सोनोवाल ने आज अलकनन्दा घाट, हरिद्वार में आयुष एवं आयुष शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित “आयुष संवाद – उत्तराखण्ड आयुष: संसाधन एवं संभावनायें” कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री  धामी ने केंद्रीय मंत्री पोत परिवहन और जल मार्ग, आयुष, भारत सरकार से उत्तराखण्ड में अखिल भारतीय आयुर्वेदिक संस्थान खोले जाने की मांग की।

 

उन्होंने कहा कि भारत सरकार की उत्तराखण्ड राज्य से जो भी अपेक्षायें होंगीं, उन्हें हम पूरा करेंगे। इस अवसर पर  सर्वानन्द सोनोवाल ने राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत 10 बेड का आयुष हाॅस्पिटल स्थापित करने, राज्य के प्रत्येक जिले में एक-एक मोबाइल आयुष यूनिट(आयुष रथ) संचालित करने और 100 आयुष वेलनेस सेण्टर स्थापित करने के लिये आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की।

उन्होंने राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत राज्य में राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल काॅलेज की स्थापना किए जाने, राष्ट्रीय आयुष मिशन के अन्तर्गत 50 बेड का यूनानी हाॅस्पिटल स्थापित किए जाने व नेशनल मेडिकल प्लांट्स बोर्ड की सहायता से 200 स्कूलों में हर्बल गार्डन बनाए जाने की घोषणा की।

 

नेशनल मेडिकल प्लांट्स बोर्ड की सहायता से उत्तराखण्ड के सभी जिलों में नर्सरियों की स्थापना किए जाने, मेडिकल प्लांट्स आदि की स्थापना के लिये प्रत्येक वन पंचायत को ₹15 लाख की सहायता दिए जाने की घोषणा की।


Spread the love
error: Content is protected !!