ताबड़तोड़ निरीक्षण कर सीएमओ डा. एसपी कुड़ियाल ने परखी अस्पतालों की व्यवस्थाएं–

Spread the love

 

–छह कर्मियों से बिना अनुमति अ‌नुपस्थित रहने पर मांगा स्पष्टीकरण–

गोपेश्वर/ चमोली

 

चमोली के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एसपी कुडियाल ने जनपद में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए जिला चिकित्सालय के साथ ही जनपद के विभिन्न सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व एएनएम सेंटरों का ताबड़तोड़ निरीक्षण किया। उन्होंने केंद्र व्यवस्थापकों, चिकित्सकों व कर्मियों को अस्पतालों और एएनएम सेंटरों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न केंद्रों से अनुपस्थित रहने पर छह कर्मियों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। सीएमओ डा. कुड़ियाल ने जिला चिकित्सालय में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। पोखरी के हापला क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए हापला बाजार में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवनों के निर्माण के लिए 12 नाली भूमि भी चयनित कर ली गई है। सीएमओ ने भूमि का स्थलीय निरीक्षण भी किया।

उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पोखरी, गैरसैंण, थराली मालसी (गैरसैंण), भटोली, नारायणबगड़, थराली और देवाल में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान कई केंद्रों में कर्मचारी नदारद मिले। छह कर्मचारियों से बिना अनुमति अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण मांगा गया है। सीएमओ डा. एसपी कुड़ियाल ने कहा कि मरीजों को अपने क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों में ही स्वास्थ्य सेवाएं मिले, इसके लिए सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर करने पर जोर दिया जा रहा है। हापला घाटी में अभी तक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र किराए के भवन पर संचालित हो रहा है। यहां शीघ्र स्वास्थ्य विभाग के भवन बनकर तैयार हो जाएंगे, इसके लिए हमें बजट भी प्राप्त हो गया है। अब प्रतिमाह अस्पतालों का निरीक्षण किया जाएगा।

 

केंद्र व्यवस्थापकों को अस्पतालों में दवाईयों के रख-रखाव और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बदरीनाथ धाम में अस्पताल भवनों के जीर्णशीर्ण होने की स्थिति में यहां भी नए भवनों का निर्माण किया जाएगा।


Spread the love
error: Content is protected !!