बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर महिला ने बच्चे को दिया जन्म जच्चा बच्चा दोनों सुरक्षित

Spread the love

बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर महिला ने बच्चे को दिया जन्म जच्चा बच्चा दोनों सुरक्षित

चमोली / जोशीमठ

पिछले दिनों हुई बारिश से एक बार फिर से पहाड़ों में हालात खराब कर दिए हैं ताजा मामला जोशीमठ विकासखंड के लंगसी-तपोण गांव का है जहां की शुक्रवार रात को एक गर्भवती महिला की अचानक तबीयत खराब हो जाने पर परिवार के सदस्यों ने उसे अस्पताल पहुंचाने की कोशिश की लेकिन गांव को जोड़ने वाली सड़क बंद होने की वजह से महिला को समय पर अस्पताल नहीं पहुंचाया गया।
परिवार के सदस्यों ने 108 को फोन किया लेकिन 108 सेवा भी गांव के पास नहीं पहुंच सकी महिला की हालत इतनी खराब थी कि महिला ने बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर गुलाबकोटी के पास ही अपने बच्चे को जन्म दे दिया जिसके बाद मौके पर पहुंची 108 के टीम द्वारा महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जोशीमठ पहुंचाया गया।

लंगसी तपोण गांव की ही रहने वाली मीना देवी उम्र 35 साल पत्नी दिनेश हटवाल की डिलीवरी थी अचानक शुक्रवार रात को उनकी तबीयत खराब हो गई पति दिनेश चंद्र हटवाल ने 108 को फोन किया लेकिन 108 की टीम उनके गांव तक नहीं पहुंच पाई,जिसके बाद महिला को बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर लाते लाते महिला ने रास्ते में ही बच्चे को जन्म दे दिया।

सड़क मार्ग बाधित होने से पहाड़ों में हालात खराब होते चले जा रहे हैं। दुसरी ओर स्वास्थ्य सेवाएं न होने की वजह से भी दिक्कत है आ रही हैं ।वही गांव के लोगों ने मांग की है कि जल्द से जल्द लंगसी तपोण गांव को जोड़ने वाली सड़क को खोल दिया जाए ताकि बीमारी के दौरान ऐसी स्थिति पैदा ना हो।

108 स्टाफ नर्स आशा, मंजू ,पीएमटी जयदीप, पायलट भुवन ने बताया कि 108 की टीम मौके के लिए रवाना हो चुकी थी ,टीम के पहुंचते-पहुंचते महिला ने बच्चे को सड़क पर ही जन्म दे दिया था जिसके बाद 108 एंबुलेंस में महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जोशी मनाया गया जहां दोनों लोग सुरक्षित हैं।


Spread the love
error: Content is protected !!