जनपद चमोली में आपदा के कारण कई गांव की संपर्क जिला मुख्यालय से कटा आपदा के कारण खाद्यान्न संकट पैदा हो गया है ।

Spread the love

जनपद चमोली में आपदा के कारण कई गांव की संपर्क जिला मुख्यालय से कटा आपदा के कारण खाद्यान्न संकट पैदा हो गया है ।

 

जोशीमठ चमोली

जनपद चमोली में आपदा के कारण कई गांव की सड़क टूट गई है जिला मुख्यालय से गांव का संपर्क भी टूट गया है मोटर मार्ग ठीक नहीं होने के कारण खाद्यान्न स्वास्थ्य मूलभूत आवश्यकताओं की आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

जोशीमठ में आपदा थमने का नाम नहीं है जहां जोशीमठ के सुनील वार्ड में 30 परिवार मौत के साए में जी रहे हैं वहीं सिहधार वार्ड में लगातार मकान का धंसाव जारी है आज जनपद चमोली में लगातार मूसलाधार वर्षा के कारण तीन दर्जन से अधिक ब्रांच रोड बंद हो गई है वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग बद्रीनाथ ऋषिकेश कई जगहों पर बंद है लगातार सुबह से ही वर्षा होने के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

 

आपदा के कारण सैकड़ो घर बर्बाद हो गए हैं जोशीमठ क्षेत्र के पागनों गांव में भूस्खलन जारी है जिससे 180 परिवार कठिन दौर से गुजर रहे हैं इस गांव के 10 परिवारों ने अन्य परिवारों की यहां शरण लिए हुए हैं इसके अलावा गुलाव कोटी मैं भी आपदा का कर जारी है ।

 

यहां भी 10 परिवार प्रभावित हुए हैं पाखी गरुड़ गंगा में चार परिवार आपदा से बेघर हो गए हैं बंड क्षेत्र मे भी आपदा के कारण सैकड़ो घर बर्बाद हो गए हैं दशोली ब्लॉक के मठ गांव में 10 परिवार के घर के नीचे से भूस्खलन हो रहा है वही बेली धार क्षेत्र में भी भारी नुकसान हुआ है लगातार भूस्खलन जगह-जगह होने से लोग डरे हुए हैं कई जगहों पर नए-नए भूस्खलन क्षेत्र तैयार हो गए हैं।

 

आपदा के कारण गांव में पेयजल खाद्य संकट पैदा हो गया है पिछले 15 दिनों से उर्गम मोटर मार्ग आपदा के कारण बंद होने के कारण 9 ग्राम पंचायत क्षेत्र के लोग मूलभूत सुविधाओं से वंचित है यहां पर खाद्यान्न संकट पैदा हो गया है।

एकमात्र हेलंग उरगम मोटर 9 ग्राम पंचायत का संपर्क मार्ग है लगातार वर्षा के कारण 12 किलोमीटर सड़क दो दर्जन से अधिक जगह पर क्षतिग्रस्त हो गई है आज लगातार मूसलाधार वर्षा के कारण मोटर मार्ग पर कार्य नहीं हो सका है। कल घाटी का जोशीमठ तहसील घेराव का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है।


Spread the love
error: Content is protected !!