डॉ अनिल जोशी को दिया गया मदर टेरेसा अवॉर्ड

Spread the love

देहरादून

डॉ अनिल जोशी को दिया गया मदर टेरेसा अवॉर्ड

पदमभूषण डॉ अनिल जोशी को मदर टेरेसा अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। उनको यह सम्मान हार्मनी फाउंडेशन के संस्थापक अब्राहम मथाई और भाजपा की वरिष्ठ नेता साज़िया इल्मी द्वारा प्रेस क्लब नई दिल्ली में दिया गया। फाउंडेशन लगातार 2005 से सामाजिक न्याय के लिए मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड्स को आयोजित करता आ रहा है। यह शांति, सद्भाव और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से व्यक्तियों या संगठनों के असाधारण काम करने वालों को हर साल सम्मानित करता है। इस बार यह अवॉर्ड डॉ अनिल प्रकाश जोशी को भी दिया जा रहा है।

पूर्व में यह पुरस्कार एम ए थॉमस, अन्ना हजारे, किरण बेदी, स्वामी अग्निवेश, सुष्मिता सेन , केलाश सत्यार्थी, के.के सैलजा, संजय पाण्डेय आईपीएस, डॉ प्रदीप कुमार, विकास खन्ना, मिहिर देसाई, रजनीकांत एस. अरोले, आदि को मिल चुका है।
आपको बता दें कि हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डॉ जोशी को पद्मभूषण सम्मान से नवाजा। उनको यह सम्मान पर्यावरण और हिमालय के संरक्षण की दिशा में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए दिया गया।

 

बताते चलें कि डॉ जोशी के ही पहल से आज उत्तराखंड राज्य देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जहां जीडीपी की ही तर्ज पर जीईपी यानी कि सकल पर्यावरण उत्पाद को भी आंका जा सकेगा ||


Spread the love
error: Content is protected !!