पैनखंडा को केंद्र में मिले 27% आरक्षण का लाभ* (48206 लोगों को मिलेगा लाभ)

Spread the love

*पैनखंडा को केंद्र में मिले 27% आरक्षण का लाभ*

(48206 लोगों को मिलेगा लाभ)

जोशीमठ/ चमोोली

पैनखंडा समुदाय को केंद्र से 27% आरक्षण देने की मांग एक बार फिर तेज हो गई है। सोमवार को पैन खंडा संघर्ष समिति के बैनर तले सैकड़ों की तादाद में पहुंचे लोगों ने जोशीमठ नगर में विशालकाय जुलूस प्रदर्शन किया। लोगों ने जोशीमठ मुख्य चौराहे से तहसील प्रांगण तक जुलूस निकाला। तहसील प्रांगण में पहुंचे लोगों ने एसडीएम जोशीमठ के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी प्रेषित किया। दिए गए ज्ञापन में मांग की गई है। कि पैनखंडा समुदाय को केंद्रीय सूची में दर्ज कर 27%आरक्षण का लाभ दिलवाया जाए। ताकि सीमांत क्षेत्रों के पिछड़े लोगों के लिए कुछ नए रास्ते खुल सके व युवाओं के लिए रोजगार के रास्ते साफ हो।

 

पैन खंडा संघर्ष समिति के संरक्षक सुखदेव सिंह कहते हैं। की पैन खंडा क्षेत्र पिछड़ा क्षेत्र है। सरकार को चाहिए कि पैनखंडा क्षेत्र को केंद्र से 27% आरक्षण का लाभ दिया जाए। यदि पैन खंडा समुदाय को केंद्रीय सूची में दर्ज किया जाता है व आरक्षण का लाभ दिया जाता है। तो इससे 48206 पिछड़े लोगों को लाभ होगा। वही पैन खंडा संघर्ष समिति के सदस्य अजीत पाल व ओमप्रकाश डोभाल का कहना है। कि सरकार यदि सीमांत क्षेत्र की आवाज को नहीं सुनेगी तो आने वाले विधानसभा चुनावों का पुरजोर विरोध व बहिष्कार किया जाएगा। कहा की पैन खंडा समुदाय को केंद्रीय सूची में दर्ज कराने के लिए लोग पिछले कई सालों से लड़ रहे हैं। पर सरकार का अभी तक सीमांत वासियों के प्रति नकारात्मक रवैया रहा है। कहा कि यदि जल्द सरकार द्वारा जनता की मांग को पूरा नहीं किया गया एक वृहद आंदोलन की रणनीति भी बनाई जाएगी।

 

राज्य में आरक्षण दिलवा गए रमेश सती

पैन खंडा क्षेत्र को केंद्रीय सूची में दर्ज कराने व 27% के आरक्षण दिलवाने की मांग को लेकर सैकड़ों की तादाद में तहसील प्रांगण पहुंचे लोगों ने पैन खंडा संघर्ष समिति के जनक स्व रमेश चंद्र सती को याद किया। लोगों ने कहा कि रमेश चंद्र सती ने पैन खंडा समुदाय के लिए जी जान से मेहनत कर राज्य में 14% आरक्षण दिलवाया था जिसका लाभ आज राज्य में हर पैन खंडा वासी को मिल रहा है। मनमोहन सिंह बिष्ट ने कहा कि पैन खंडा क्षेत्र रमेश चंद्र सती के योगदान को कभी नहीं भूल सकता है। उन्होंने कहा कि रमेश चंद सती ही पैन खंडा संघर्ष समिति के जनक हैं। उन्होंने ही इस पैन खंडा संघर्ष समिति की नींव रखी। व इस पैन खंडा क्षेत्र के लिए लड़ते-लड़ते अपने प्राण त्याग दिए। उन्होंने कहा कि रमेशचंद्र सती अभी भी हर पैन खंडा वासी के हृदय में अपनी जगह बनाए हुए हैं।


Spread the love
error: Content is protected !!