राजतिलक के साथ कल्पघाटी (उर्गम) में श्री रामलीला का समापन

Spread the love

जोशीमठ।चमोली

चमोली कल्पेश्वर रामलीला कमेटी उर्गम द्वारा आयोजित रामलीला कार्यक्रम का आज राजतिलक के साथ समापन हो गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व केबिनेट मंत्री राजेंद्र सिंह भंडारी के द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। उन्होंने कहा कि भगवान पुरुषोत्तम राम के द्वारा असत्य पर सत्य की विजय महाबली का विनाश कर उन पर विजय प्राप्त करना। हमें सिखाता है कि अहंकार नहीं होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि रामलीला से एक आदर्श परिवार एक आदर्श भाई एक आदर्श माता एक आदर्श पत्नी का ज्ञान की जानकारी रामायण से मिलती है। उन्होंने कहा कि आज धीरे.धीरे संयुक्त परिवार टूट रहे हैं। यदि हम रामायण का अनुसरण करें तो हमें संयुक्त परिवार मजबूत करना चाहिए। भगवान राम की लीला के साथ भरत जैसा भाई, लक्ष्मण जैसा भाई मिलना असंभव है। भगवान राम ने त्याग तपस्या से ही सब कुछ प्राप्त किया। जैसे ही वह पुरुषोत्तम कहलाए, उन्होंने कहा कि जब मुझे सेवा का मौका मिला मैंने हर संभव भक्ति भाव से जनता की सेवा करने का अवसर चूका नहीं। उन्होंने बताया कि आज उरगम इंटर कॉलेज और उरगम की विशाल बिल्डिंग तैयार हो गई है। यह इस घाटी की जनता का संघर्ष और हमारे प्रयासों से हुआ है। उन्होंने बताया कि मैं स्वयं तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत से उसमें लड़कर इस विद्यालय भवन के लिए एक करोड़ 85 लाख रुपए की की स्वीकृति दिलाई। साथी ही श्री कल्पेश्वर धाम तक मोटर मार्ग बनाया गया। यह संघर्ष जनता का ही रहा जो बन सका।

उन्होंने कहा कि आपदा के समय 2013 में 10 छोटे.छोटे पुल का निर्माण हम लोगों ने कल्पेश्वर धाम में 9 करोड़ से अधिक लागत का पुल आज बन गया है। श्री ध्यान बद्री में बद्रीनाथ मंदिर समिति के माध्यम से 3500000 रुपए की लागत से धर्मशाला का निर्माण कराया। क्षेत्र के लोगों को चारा पत्ती दिलाने में हमने पूरा सहयोग किया। इसके अलावा दर्जनों बार घाटी में लोगों के दुख सुख में सम्मिलित रहा।

आज हेंलग उरगम मोटर मार्ग की बुरी हालत है। वर्तमान समय में विधायक एवं राज्य सरकार क्या कर रही है, लोग सड़क के लिए समय.समय पर ज्ञापन एवं संघर्ष कर रहे हैं, कोई सुनने वाला नहीं है। नाम मात्र की डबल इंजन की सरकार है, जो फेल हो चुकी है। उन्होंने कहा कि यदि सही नेता नहीं होगा तो क्षेत्र का विकास पिछड़ जाता है। उन्होंने कहा कि जनपद चमोली में इन 5 सालों में कोई बड़े कार्य नहीं हुए हैं। पुराने विकास के कार्य को भी गति नहीं मिल पाई है। उन्होंने कहा कि मेरे कार्यकाल में बेटा, भरकी, गिरा वाशा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना 17 किलोमीटर की स्वीकृति मिली थी। मुझे मालूम चला कि 2 महीने से सड़क कटिंग का काम बंद पड़ा है। भारत सरकार पर्यावरण जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के द्वारा दो हिल कटिंग की रोक लगा दी है। इसमें आपका नेता तुम्हारे साथ कहां है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि रामलीला मंच के लिए हर संभव सहयोग दिया जाएगा। राम के कार्य में हमारा हर संभव सहयोग रहेगा।

उर्गम घाटी की जनता को भंडारी ने बधाई दी, साथ ही कल्पेश्वर से भी प्रार्थना की क्षेत्र के लोगों को लाभ मिले और हमें भी आशीर्वाद प्राप्त हो। कल्पेश्वर रामलीला मंडली के अध्यक्ष रणजीत गॉड ने सभी आगंतुकों अतिथियों का आभार व्यक्त किया और कहा कि इस महान कार्य में क्षेत्र के लोगों का अहम योगदान रहा। जिससे कि वह कार्य पूर्ण हो सका। इस मौके पर वन पंचायत सरपंच भगवती प्रसाद सेमवाल, पूर्व प्रधान देवग्राम हीरा सिंह चौहान, पूर्व प्रधान बुद्धि लाल, कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ अजीत पाल रावत, मेला समिति उरगम के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह रावत, पूर्व प्रधान राजेंद्र सिंह रावत, सामाजिक कार्यकर्ता चंद्र मोहन सिंह पंवार, हर्षवर्धन सिंह, पूर्व सरपंच देवग्राम सहित दर्जनों लोग इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।


Spread the love
error: Content is protected !!