उत्तराखंड अन्य पिछडा जाति वर्ग आयोग कीे अध्यक्षा डा. कल्पना सैनी ने बुधवार को विकास भवन सभागार में समस्त विभागीय अधिकारियों की बैठक ली

Spread the love

‍चमोली

उत्तराखंड अन्य पिछडा जाति वर्ग आयोग कीे मा. अध्यक्षा डा. कल्पना सैनी ने बुधवार को विकास भवन सभागार में समस्त विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्देश दिए कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का पूरा लाभ पात्र लोगों को पारदर्शिता के साथ दिया जाए।

अध्यक्षा ने कहा कि संविधान में समाज के पिछडे वर्गो के लिए विशेष सुविधाएं एवं आरक्षण प्रदान किए गए हैं, ताकि इन जाति एवं वर्गो का बहुमुखी विकास एवं जीवन स्तर अन्य वर्गो के समान हो सके। उन्होंने कहा कि पिछडा वर्ग आयोग का प्रयास है कि ओबीसी समाज को केन्द्र और राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही सभी कल्याणकारी योजनाओं का शतप्रतिशत लाभ मिले। उन्होंने विभागों को आपसी समन्वय बनाकर इस दिशा में ठोस प्लानिंग के साथ निरतंर कार्य करने के निर्देश दिए। मा. अध्यक्षा ने कहा कि भूमिहीन लोगो को पीएम आवास दिलाने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा जाए। अटल आयुष्मान, पीएम सुरक्षा व पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना में सभी लोगों का पंजीकरण किया जाए।

बीपीएल के जो पात्र लोग छूट गए है उनको बीपीएल कार्ड निर्गत करने हेतु शासन को प्रस्ताव भेजें। इस दौरान उन्होंने पिछड़ा वर्ग उत्पीड़न से संबधित समस्त शिकायती प्रकरण, अन्य पिछडे वर्ग के जाति प्रमाण पत्र, विभागवार बैकलॉग के पदों, छात्रवृति वितरण तथा सभी विभागों में अन्य पिछडा वर्ग के लिए संचालित योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। बैठक के बाद मा. अध्यक्ष ने जन संवाद कर अन्य पिछाडा वर्ग के व्यक्तियों की समस्याएं भी सुनी। कहा कि आयोग के संज्ञान में जो भी समस्याएं लाई गई है उनका प्राथमिकता पर निस्तारण किया जाएगा। बैठक में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों ने संचालित योजनाओं की प्रगति से मा. अध्यक्षा को अवगत कराया। जनपद चमोली में अन्य पिछडा वर्ग के लिए संचालित योजनाओं की अच्छी प्रगति पर मा. अध्यक्षा ने विभागीय कार्यो की सराहना भी की।

बैठक में आयोग के . उपाध्यक्ष संजय नेगी, भाजपा जिला अध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट, मुख्य विकास अधिकारी वरूण चौधरी, अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा, संयुक्त मजिस्ट्रेट अभिनव शाह, पीडी प्रकाश रावत, सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के पदाधिकारी एवं लोग मौजूद थे।


Spread the love
error: Content is protected !!