*आज पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी को स्मरण करना आवश्यक है, उन्हीं के कार्यकाल में उत्तराखण्ड राज्य का स्वप्न साकार हुआ*

Spread the love

देहरादून

आज राष्ट्रपति  द्रौपदी मुर्मु जी एवं राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) जी के गरिमामयी उपस्थिति में पुलिस लाइन देहरादून में राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित भव्य कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

 

इस अवसर पर राष्ट्रपति, राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री ने समस्त उत्तराखण्ड वासियों को राज्य स्थापना दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि उत्तराखण्ड में आने का प्रत्येक अवसर मेरे लिए तीर्थ-यात्रा का पुण्य प्राप्त करने की तरह होता है।

मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई है कि उत्तराखंड के विकास में ईकॉलॉजी एवं ईकॉनॉमी दोनों पर ज़ोर दिया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा ग्रॉस इन्वायरमेंट प्रॉडक्ट यानी जीईपी का आकलन करने की पहल सराहनीय है। यहाँ बहु-आयामी प्रगति से निवेशकों में उत्साह है। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने कहा कि हम डिजिटल क्रांति के युग में आगे बढ़ रहें हैं। साइबर सिक्योरिटी हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है इस दिशा में नई से नई टेक्नोलॉजी को सुरक्षा उपायों में शामिल करने की दिशा में आगे बढ़ रहें हैं। सरकार पारदर्शिता को बढ़ावा देने का कार्य कर रही है।

 

आज पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी को स्मरण करना आवश्यक है, उन्हीं के कार्यकाल में उत्तराखण्ड राज्य का स्वप्न साकार हुआ था। अटल जी द्वारा पुष्पित युवा उत्तराखण्ड को देश का श्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए हम पूरी निष्ठा के साथ निरंतर प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से हमारी सरकार उत्तराखंड को देश का श्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए दिन रात कार्य कर रही है। हमारी सरकार विकास के लिए प्रतिबद्ध है, जनता के प्रति जवाबदेह है, भरोसेमंद है तथा अपने कार्य में दक्ष है। 23 वर्ष में पहली बार बहुत से काम हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि प्रदेश की मातृशक्ति के समग्र विकास एवं सशक्तिकरण के उद्देश्य से ’’महिला नीति’’ लायी गई है जिसको शीघ्र लागू किया जाएगा। देवभूमि के भविष्य को सुरक्षित रखने हेतु ’’बाल श्रम उन्मूलन’’ के लिए समस्त विभागों के समन्वय के साथ विशिष्ट कार्ययोजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि ड्रग्स फ्री उत्तराखंड के स्वप्न को साकार करने के लिए हमने ’’नशा मुक्त ग्राम’’ और ’’नशा मुक्त शहर’’ की योजना लाइ गई है, ऐसे क्षेत्रों को विशेष प्रोत्साहन दिया जाएगा। राज्य निर्माण में मातृशक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका रही है और महिलाएं हमारे राज्य की रीढ़ हैं।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष  रितु खंडूड़ी, कैबिनेट मंत्री  गणेश जोशी,  सुबोध उनियाल, डा0 धन सिंह रावत, प्रेमचंद अग्रवाल, विधायक  खजान दास मुख्य सचिव डा0 एस एस संधू, डीजीपी  अशोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।


Spread the love
error: Content is protected !!