*प्रदेशवासियों को राज्य स्थापना दिवस की बधाई देते हुए अमर शहीदों, राज्य आन्दोलनकारियों एवं वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की मुख्यमंत्री धामी*

Spread the love

देहरादून

प्रदेशवासियों को राज्य स्थापना दिवस की बधाई देते हुए अमर शहीदों, राज्य आन्दोलनकारियों एवं वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी को राज्य की जनता की ओर से नमन किया।

 

प्रदेश की महान जनता के आशीर्वाद, सरकार की मजबूत इच्छाशक्ति, प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के उत्तराखण्ड के प्रति विशेष लगाव और केंद्र सरकार के सहयोग से उत्तराखण्ड तेजी से विकास की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

 

यह केंद्र सरकार के सहयोग का ही परिणाम है कि 2012 से 2017 के बीच प्रतिवर्ष मिलने वाला वार्षिक अनुदान 2017 से 2022 के डबल इंजन सरकार के युग में बढ़कर दोगुनी (11,168 करोड़ रुपये) हो गई है।

 

राज्य में निवेश की संभावनाओं के दृष्टिगत आगामी 8-9 दिसम्बर को देहरादून में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 2.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें लगभग सवा लाख करोड़ रुपये का एमओयू साइन किए जा चुके हैं।

 

प्रदेश में लखपति दीदी योजना, मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना, पीएम श्री योजना, मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना, मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना जैसी अनेको जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।

 

राज्य में वीरता पदक से सम्मानित सैनिकों को देय एकमुश्त अनुदान में वृद्धि की गई है तथा राज्य सरकार ने राज्य आंदोलनकारियों को सरकारी नौकरियों में दस प्रतिशत आरक्षण तथा उनके पेंशन में बढ़ोतरी करने का भी निर्णय लिया है।


Spread the love
error: Content is protected !!