*देवी भगवती नैणी तू जसीली ह्ववै जेई ” नैणी देवी के स्तुति गीत से शुरू हुई नैणी देवी सेवा समिति की सांस्कृतिक संध्या में लोग देररात तक झूमते रहे।*

Spread the love

नारायणबगड़/ चमोली

“देवी भगवती नैणी तू जसीली ह्ववै जेई ” नैणी देवी के स्तुति गीत से शुरू हुई नैणी देवी सेवा समिति की सांस्कृतिक संध्या में लोग देररात तक झूमते रहे।

बुधवार को नैणी देवी की देवरा यात्रा नारायणबगड़ गांव के प्रवास पर रही। रात्रि में होने वाले कार्यक्रमों को देखने के लिए बडी संख्या में लोग यहां जमा हुए। इस अवसर पर नैणी देवी सेवा समिति के कलाकारों ने “भटियाणा की नैणी देवी तू दैणा ह्ववै जेई ” वंदना से अपने कार्यक्रमों की शुरुआत करते हुए कई भावविभोर करनेवाले कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

मां नंदा देवी की कैलाश विदाई गीत नाटिका की जीवंत प्रस्तुति पर महिलाएं भावुक हो उठीं। हास्य कलाकार नारदा ने अपने शानदार अभिनय से लोगों को खूब गुदगुदाकर लोटपोट कर दिया।

इस दौरान ऐरवालों ने डोंडिया-घंटी की 36 तालों पर गुरूनाच तथा चिनवालों ने ढोल-दमाऊं की ताल पर डाला नृत्य कर लोगों की तालियां बटोरी। नैणी देवी सेवा समिति के अध्यक्ष दिवाकर डिमरी ने इस मौके पर देवरा यात्रा के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व पर जानकारी देते हुए कहा कि देवताओं को यात्रा पर ले जाने की हमारी लोकसंस्कृति की पौराणिक विरासत है।जो आज भी देवभूमि उत्तराखंड में कायम है।

बृहस्पतिवार सुबह नैणी देवी के गणवे ब्रह्मगुरू आचार्य विशम्बर सती ने देवी की प्रातःकालीन पूजाओं के साथ देवी का जागरण किया। ग्रामवासियों ने नैणी देवी की पूजा अर्चना करते हुए भेंट चढाई । इसके बाद नैणी देवी ने भूमियाल-लाटू देवता की अगुवाई में बाजे – गाजों के साथ गाँव में नगरान्त करने के लिए प्रस्थान किया। बलसेरा-तलासेरा,ब्लॉक रोड,प्रेममार्किट में नगरान्त करने के बाद नैणी देवी की देवरा यात्रा नारायणबगड़ गांव से अपने अगले पडाव पालछुनी गांव के लिए रवाना हुई। गांव की महिलाओं ने अश्रुपूरित नेत्रों से मांगल गीतों से अपनी अराध्या नैणी देवी को गांव से विदा किया।

शुक्रवार को देवरा यात्रा पैठाणी गांव के प्रवास पर रहेगी।इस अवसर पर ढोल दमाऊ वादक मदनलाल एवं राकेश लाल,63 तालों पर ऐर्वालोंं को नृत्य कराने वाले डोनिया भूपालराम एवं किशोरी लाल, मां नैणी देवी सेवा समिति के सांस्कृतिक समिति के अध्यक्ष एवं ग्राम प्रधान कोट भूपेन्द्र सिंह, जगतसिंह, आनन्द सिंह, खिलाप सिंह,कोषाध्यक्ष दलवीर सिंह,हरेंद्र सिंह, क्षेत्र पंचायत सदस्य अरविंद सिंह, रवीन्द्र सिंह,कल्पेश्वर प्रसाद,पवन भट्ट, कुलदीप सिंह आदि नैणी माता के देवरा में सामिल कार्यकर्ता मौजूद रहे।


Spread the love
error: Content is protected !!