ऊखीमठ में मध्यमेश्वर मेले की धूम, भक्ति में डूबे श्रृद्धालुओं ने लिया द्वितीय केदार का आशीर्वाद! रंगारंग कार्यक्रमों ने बांधा समां

Spread the love

रुद्रप्रयाग।

रुद्रप्रयाग के ऊखीमठ में इन दिनों मध्यमेश्वर मेले की धूम मची हुई है। आस्था के साथ लोग यहां पहुंच रहे हैं और पूजा अर्चना कर द्वितीय केदार भगवान मध्यमेश्वर का आशीर्वाद ले रहे हैं। मेले में राइंका ऊखीमठ की छात्राओं के द्वारा स्वागतगान प्रस्तुत किया गया। साथ ही महिला मंगल दल डंगवाड़ी, राइंका ऊखीमठ, सरस्वती विद्या मन्दिर, प्राथमिक विद्यालय ऊखीमठ, एवरग्रीन, डॉन मोंटेसरी, जूनियर हाईस्कूल ऊखीमठ के छात्रों के द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। मेले में शिक्षा, कृषि, उद्यान, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, बाल विकास, वन, पशुपालन, स्वास्थ्य आदि विभागों एवं स्वयं सहायता समूहों के द्वारा स्टाल लगाए गए। हस्तशिल्प से निर्मित स्टालों से लोगों ने जमकर खरीदारी की। देवाअतिथि केदारलिंग महाराज ने कहा की यह पौराणिक धार्मिक मेला है जो आस्था एवं परम्परा का प्रतीक है कहा कि धार्मिक कार्यों में जुड़ने से ही सुख समृद्धि व सद्बुद्धि प्राप्त होती है।

मुख्य अतिथि अमरदेई शाह ने कहा कि प्राचीन मेलों के संरक्षण व संवर्धन के लिए मिलकर कार्य किया जाएगा। मेले में विशिष्ट अतिथि प्रमुख श्वेता पांडेय ने कहा कि मेला धार्मिक व सांस्कृतिक परंपराओं के साथ सामाजिक व आर्थिक दृष्टि से भी खास है। मेलों से आपसी सामंजस्य बढ़ता है। मेले में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गये। वहीं खेलों में बेडमिंटन में पहले दिन विजेंद्र नेगी आर खंडूड़ीएसंदीप अंजनेशएदेवी प्रसाद मनोजएभगवती चेतनएअनुराग कैलाशएरमेश प्रह्लादएलक्ष्मण दीपक व शुभम विवेक की जोड़ी ने दूसरे राउंड में प्रवेश किया।

साथ ही बालीबाल में 12 टीमों ने प्रतिभाग किया। वहीं पिछले वर्ष कोरोना के चलते मेले का आयोजन नहीं हो पाया था। इस मौके पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमन्त तिवारी, प्रमुख श्वेता पाण्डेय, नगर व मेलाध्यक्ष विजय राणा, केदारसभा अध्यक्ष विनोद शुक्ला, पुजारी शिवशंकर लिंग, वागेश लिंग, गंगाधर लिंग, व्यापार संघ अध्यक्ष राजीव भट्ट आदि थे।


Spread the love
error: Content is protected !!