राजराजेश्वरी नंदा देवी की उत्सव डोली अपने सातवें पड़ाव मेटा गांव पहुंची, नंदा भक्तों ने फूल मालाओं से किया माता का स्वागत।

Spread the love

राजराजेश्वरी नंदा देवी की उत्सव डोली अपने सातवें पड़ाव मेटा गांव पहुंची, नंदा भक्तों ने फूल मालाओं से किया माता का स्वागत।

चमोली

मां राजराजेश्वरी नंदा देवी का ननिहाल मानें जाने वाले नंदा सिद्धपीठ देवराड़ा से नंदा भगवती का उत्सव डोला 6 माह देवराड़ा में प्रवास करने के बाद आगामी 23 दिसंबर को नंदा देवी का मायका मानें जाने वाले नंदा सिद्धपीठ कुरूड़ नन्दानगर के लिए रवाना हई । उत्सव डोला 20 गांवों में रात्रि प्रवास के बाद 21 वें दिन 13 जनवरी 2022 को कुरूड़ पहुंच कर सिद्धपीठ में विराजमान होगी। आज माता की उत्सव डोली अपने सातवें पड़ाव मेटा मल्ला और रात्रि विश्राम के लिए मेटा तल्ला पहुंची कल मेटा तल्ला से पूजा अर्चना के बाद अपने आठवे पड़ाव धारबाराम और रात्रि विश्राम गेरबाराम पहुंचेगी इस अवसर पर उत्सव डोली के साथ लोक जात समिति के अध्यक्ष मंसाराम गौड़, मुख्य पुजारी कन्हैया प्रसाद गौड़, लक्ष्मी प्रसाद गौड़ , बिजय गौड़, दिनेश गौड़ नंदा की उत्सव डोली के साथ चल रहे हैं वही मेटा पहुंचने पर स्थानीय दरबान सिंह नेगी, नारायण सिंह नेगी, बख्तावर सिंह नेगी, किशन सिंह नेगी, गोपाल गोसाई, प्रधान गुड्डी देवी, क्षेत्र पंचायत सदस्य दमयंती देवी, महेंद्र सिंह, दीवान राम, धर्म राम आदि ने देवी का भव्य स्वागत किया।

 

1 जनवरी 2022 को नंदा की उत्सव डोली गैरबाम से त्यूला होते हुए वमण गांव,2 को वमण गांव से हरमनी होते हुए देवपुरी,3 को देवपुरी से सनेड़ होते हुए ज्यूड़ा 4 को ज्यूड़ा से मैदोली होते हुए खैनोली,5 को खैनोली से त्यूला होते हुए कंसोला, 6 को कंसोला से नौगांव होते हुए मरौड़ा, 7 को मरौड़ा से गढ़कोट होते हुए हंसकोटी,8 को हसकोटी से पाली होते हुए बैनोली,9 को बैनोली से मींग होते हुए पैठाणी,10 को पैठाणी से बनैला होते हुए सिमली 11 को सिमली से नाखोली होते हुए सणकोट,12 को सणकोट से नन्दानगर के बजबगड़ से होते हुए सैंती में रात्रि विश्राम के लिए पहुचेगी,13 जनवरी को डोली सैंती से नन्दानगर स्थित शिव मंदिर से होते हुए नंदा सिद्धपीठ कुरूड़ पहुंचेगी। जहां पर महायज्ञ एवं अन्य पूजा प्रतिष्ठा के साथ ही नंदा का उत्सव डोले को विधि-विधान के साथ मंत्रोच्चार के बीच सिद्धपीठ के गर्भगृह में विराजमान कराया जाएगा।यही से अगले साल भादों मास में एक बार फिर से नंदा लोक जात यात्रा 2022 का शुभारंभ होगा।


Spread the love
error: Content is protected !!