जोशीमठ क्षेत्र में भू धंसाव के चलते लोगों के घर मकानों में दरारें आ रही हैं । जिसके चलते कुछ लोगों के घर पूरी तरह ढह गए हैं और बेघर लोग दर दर भटकने को मजबूर हो गए हैं ।

Spread the love

चमोली / जोशीमठ

जोशीमठ क्षेत्र में हो रहे व्यापक भू धंसाव से बेघर हो रहे लोग कल करेंगे प्रदर्शन ।

जोशीमठ क्षेत्र में भू धंसाव के चलते लोगों के घर मकानों में दरारें आ रही हैं । जिसके चलते कुछ लोगों के घर पूरी तरह ढह गए हैं और बेघर लोग दर दर भटकने को मजबूर हो गए हैं ।
अनुसूचित जाति के लोगों की एक पूरी बस्ती कभी भी ढह सकती है । इसके अलावा जोसहिमथ नगर के विभिन्न वार्ड धंस रहे हैं । जोशीमठ ब्लाक के कई गांव इसकी जद में हैं ।

आज जोशीमठ के इन सवालों पर एक बैठक नगर पालिका सभागार जोशीमठ में हुई । जिसमें पीड़ित परिवारों के अतिरिक्त जोशीमठ के प्रबुद्ध नागरिकों ने हिस्सा लिया । बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि कल एक विशाल प्रदर्शन के माध्यम से सरकार को चेतावनी दी जाएगी कि इन सवालों पर तुरन्त कार्यवाही करे अन्यथा एक बड़े आंदोलन को जनता तैयार है ।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए नगरपालिका अध्यक्ष ने कहा कि कई बार लिखे जाने के बावजूद सरकार इस मसले पर कोई कार्यवाही नहीं कर रही है । जोशीमठ के व्यापक सर्वेक्षण के लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी का गठन शीघ्र किया जाना चाहिए । जोशीमठ के सवालों के लिए हमें दलगत राजनीति से ऊपर उठकर एकजुट होना चाहिए । बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व आंदोलन कारी श्री कमल रतूड़ी ने कहा कि यह बहुत संवेदनशील मुद्दा है ।इस क्षेत्र का शीघ्र पर्यावरणीय व भूगर्भिक सर्वे किया जाना चाहिए ।साथ ही जलविद्युत परियोजनाओं की भी समीक्षा होनी चाहिए । बैठक में बेघर हुए पीड़ित परिवार के लोगों ने भी अपनी बात रखी ।

नगर पालिका के सभासद प्रदीप भट्ट ललितादेवी व गांधीनगर वार्ड की सभासद दिक्का देवी , व्यापार संघ के अध्यक्ष नैनसिंह भंडारी, सुखदेव बिष्ट बुद्धिलाल जी ने भी अपने विचार रखे । बैठक की शुरुआत करते हुए संयोजक व कम्युनिष्ट नेता अतुल सती ने भूस्खलन भूधँसाव से ग्रस्त पूरे ब्लाक की स्थिति पर विस्तार से बात रखते हुए बाईपास सड़क, राजमार्ग बिजली की समस्या व स्वास्थ्य इत्यादि के विभिन्न सवालों पर बात रखते हुए सम्मिलित व तत्काल संघर्ष के लिए लोगों का आह्वान किया । पैनखन्डा बचाओ संघर्ष समिति के गठन की पैरवी करते हुए सम्पूर्ण क्षेत्र के लोगों को जोशीमठ के अस्तित्व को बचाने के लिए एकजुट होने की भी अपील की ।

कल के प्रदर्शन को सफल बनाने के लिए भी जनता से अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील की गई ।
बैठक में व्यापार संघ सचिव जय प्रकाश भट्ट, सतीश डिमरी पूर्व सभासद लक्ष्मी लाल,मुकेश कुमार वरिष्ठ व्यापारी सतेंद्र कुमार,दिनेश पोखरियाल, रंजना देवी व कई अन्य लोग उपस्थित रहे ।


Spread the love
error: Content is protected !!