सरकार की कल्याणकारी योजनाओं गांव के हर वर्ग तक पहुंचे

Spread the love

चमोली

सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गांव के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए सरकारी विभागों, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा पंचायत प्रतिनिधियों के साथ समन्वय होना आवश्यक है। तभी योजनाओं को सही क्रियान्वयन हो सकता है।यह बात हिमाद के सचिव उमाशंकर बिष्ट ने यहां आयोजित एक कार्यक्रम में कही।

यहां पालिका के सभागार में अमन अल्मोड़ा, हिमाद समिति, नवज्योेति महिला कल्याण संस्थान एवं जन कल्याण समिति के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित आजीविका, पोषण, ग्रामीण कृषि, महिला एवं बाल विकास पर आधारित एक बैठक का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि दशोली की क्षेत्र प्रमुख विनीता देवी ने किया।इस मौके पर उन्होंने कहा कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति को विकास की धारा से जोड़ने के लिए योजनाओं का धरातल पर क्रियान्वयन होना जरूरी है। उन्होंने बैठक की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह की बैठकों से आम व्यक्तियों तक कई तरह की जानकारी मिलती है। इस मौके पर हिमाद के सचिव उमाशंकर बिष्ट ने कहा कि जानकारी के अभाव के कारण अंतिम व्यक्ति तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नही मिल पाता है। इसलिए सरकार के साथ संस्थाओं व पंचायत प्रतिनिधियों को जागरूक रहकर जनता को लाभ दिए जाने की दिशा में कार्य करने की जरूरत है। बैठक में डा.डीएस पुंडीर ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के चलते आम व्यक्तियों की आजीविका बेहद प्रभावित हुई है। अमन के संस्थापक रघु तिवाड़ी ने कहा कि सभी का प्रयास आम जन को लाभ पहुंचाने का है।

डा.किरन पुरोहित ने स्वरोजगार को बढ़़ावा देने की वकालत की। जनदेश के सचिव लक्ष्मण सिंह नेगी ने कहा कि मनरेगा के माध्यम से तमाम विकास कार्य किए जा सकते हैं। बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष प्रभा रावत ने मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के साथ ही समिति के कार्यो की जानकारी दी। नवज्योति के सचिव महानंद बिष्ट ने विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर उषा रावत, देवेन्द्र नेगी, गिरीश नौटियाल, द्वारिका प्रसाद शैली, दिनेश पुरोहित, सुरेश चंद्र कुनियाल आदि ने विचार व्यक्त किए।


Spread the love
error: Content is protected !!