*रामललीला के पहले दिन अंजली खरे और अमित खरे ने गणेश वंदना कर संस्कृतिक संध्या का आगाज*

Spread the love

*रंगारंग कार्यक्रमों से साथ गोपेश्वर में हुआ रामलीला मंचन का आगाज*

गोपेश्वर / चमोली

संयुक्त रामलीला मंच गोपेश्वर की ओर से मंगलवार को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ रामलीला का मंचन का शुभारंभ किया गया। रामलीला का शुभारंभ नगर पालिका अध्यक्ष पुष्पा पासवान ने दीप प्रज्जवलित कर किया।


गोपेश्वर में आयोजित हो रही रामललीला के पहले दिन अंजली खरे और अमित खरे ने गणेश वंदना कर संस्कृतिक संध्या का आगाज किया गया। जिसके बाद गढवाली लोक गायिका साक्षी डोभाल ने गीतों की प्रस्तुति दी गई। लीला में प्रथम दिन रावण, कुंभकरण व विभीषण ने ब्रहम देव की तपस्या कर क्रमशः अमरता, छह माह की निंद्रा और प्रभु भक्ति का वरदान पाया। वरदान पाकर व देव ऋषि नारद के सुक्षाव पर रावण को शिव समेत कैलाश को लंका लाने का प्रयास करता है।

 

जिससे रुष्ट होकर शिव रावण को नर और वानरों के हाथों मारे जाने का श्राप देते है। जिस पर रावण शिव तांडव स्तोत्र की रचना कर भगवान शिव के क्रोध को शांत कर क्षमा मांगता है। जिससे प्रसन्न होकर भगवान शिव रावण को चंद्रहास खडग प्रदान करते हैं। वहीं शक्ति के मद में चूर लंका नरेश रावण के आदेश पर असुर सैनिक मुनियों के यज्ञ विध्वंस करने के साथ कर के रुप में उनका रक्त लेते हैं। ऐसे में यज्ञ व अनुष्ठान ने होने से आहुति न मिलने से देवता शक्तिहीन होने लगते है। जिस पर देवताओं ने समस्या के निदान का भगवान नारायण से अनुग्रह किया। जिस पर भगवान नारायण त्रेतायुग में राम अवतार लेकर रावण के विनाश का आश्वासन दिया।

इस मौके पर रामलीला मंच के संरक्षक चंद्र प्रकाश भट्ट, अध्यक्ष अनूप पुरोहित, कमल राणा, आयुष चौहान, जगमोहन सिंह, देवेंद्र गौड़, जगदीश पोखरियाल, अनूप खंडूरी, लक्ष्मी प्रसाद, संजय कुमार, अमृता, रिया, खुशी, दीपक बिष्ट, यशवंत बर्त्वाल आदि मौजूद थे।


Spread the love
error: Content is protected !!