प्रथम विश्व युद्ध के नायक विक्टोरिया क्रास विजेता दरवानसिंह नेगी की स्मृति में आयोजित शौर्य महोत्सव में दूसरे दिन काफी रौनक रही।

Spread the love

नारायणबगड़/ चमोली

प्रथम विश्व युद्ध के नायक विक्टोरिया क्रास विजेता दरवानसिंह नेगी की स्मृति में आयोजित शौर्य महोत्सव में दूसरे दिन काफी रौनक रही।


नारायणबगड़ के कफारतीर गांव के खैतोली खाल में तीन दिवसीय राजकीय शौर्य महोत्सव के दूसरे दिन पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित मैति संगठन के कल्याण सिंह रावत मुख्य अतिथि रहे,उन्हें प्रथम विक्टोरिया क्रास दरबान सिंह नेगी राजकीय शौर्य महोत्सव समिति के संरक्षक डॉ हरपाल सिंह नेगी,अध्यक्ष लखपत सिंह सचिव गंभीर सिंह मिंगवाल, कोषाध्यक्ष गोविंद सिंह नेगी, मेलाधिकारी उपजिलाधिकारी थराली सुधीर कुमार,एनटी हरीश चंद्र पांडे एवं समिति के पदाधिकारियों ने अंगवस्त्र ओढ़ाकर शौर्य महोत्सव का स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर पद्मश्री कल्याण सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि शौर्य महोत्सव जैसे आयोजन इस क्षेत्र के लिए भविष्य में वरदान साबित होगा और यहां के भविष्य के नायकों को वीसी दरवान सिंह नेगी से और अधिक प्रेरणा लेने में मदद करेगा। समिति के सचिव गंभीर सिंह मिंगवाल ने कहा कि वीसी दरवान सिंह नेगी रिवर्स पलायन का एक जीता-जागता उदाहरण हैं,और अगर वे चाहते तो देश विदेश के किसी शानदार स्थान पर बस सकते थे, लेकिन उन्होंने अपने गांव कफारतीर वापस आकर खेती-बाड़ी करना ही पसंद किया। कहा कि आज हमारे क्षेत्र के प्रवासियों को उनके सीख लेकर वापस अपने गांव के चौमुखी विकास में अपने अनुभव और ज्ञान के आधार पर सहभागिता करने की बहुत बड़ी आवश्यकता है।इसपर उपस्थिति अतिथियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं,पंचायत प्रतिनिधियों एवं दर्शकों ने एक स्वर में वीसी दरवान सिंह नेगी अमर रहे के गगनभेदी नारों माहौल को वीर रस बना दिया।

बुधवार को मेले में लोकगायक प्रदीप बुटोला के गढ़वाली लोकगीतों की धूम रही।संस्कृति विभाग की टीम ने दर्शकों के सामने शानदार रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देकर वाहवाही लूटी। दूसरी तरफ स्थानीय महिलाओं व स्कूली छात्राओं के द्वारा भी लाजबाव सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं।

 


प्रशासन की ओर से लगे सरकारी विभागों के शिविरों में स्थानीय लोगों ने आवश्यक जानकारियां प्राप्त की एवं सरकारी स्टालों से सामाग्रियों को खरीदने में खूब रुचि दिखाई। स्थानीय भंगोटा गांव का नंदा देवी स्वयं सहायता समूह के द्वारा लगाये गये समूह द्वारा स्थानीय उत्पादों को लोगों ने जमकर खरीदारी की। नंदा देवी स्वयं सहायता समूह के स्टाल पर सबसे आकर्षण का केंद्र विभिन्न प्रजातियों के मशरूम रहे।


Spread the love
error: Content is protected !!