पर्यटन स्वरोजगार एवं दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास योजनाओं के तहत सोमवार को जनपद चमोली में 19 लाभार्थियों को स्वरोजगार हेतु चयन हुआ।

Spread the love

चमोली
वीर चन्द्र सिंह गढवाली पर्यटन स्वरोजगार एवं दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास योजनाओं के तहत सोमवार को जनपद चमोली में 19 लाभार्थियों को स्वरोजगार हेतु चयन हुआ। जिसमें लाभार्थियों को 3 करोड 36 लाख, 59 हजार के ऋण आवंटन को मंजूरी दी गई।

सोमवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में चयन समिति ने वीर चन्द्र सिंह गढवाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के तहत वाहन मद में 3 तथा गैर वाहन मद में 5 तथा दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास योजना में 11 लाभार्थियों का चयन किया। साक्षात्कार के दौरान समिति ने दस्तावेजों की गहनता से जॉच करने के बाद प्राप्त आवेदनों का अनुमोदन किया।

वीर चन्द्र सिंह गढवाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत समिति ने वाहन मद में 3 लाभार्थियों को वाहन क्रय के लिए 33 लाख 23 हजार, गैर वाहन मद में होटल, मोटल, फास्टफूड सेन्टर, वर्कशॉप आदि के संचालन हेतु 5 लाभार्थियों को 60 लाख 27 हजार, दीनदयाल उपाध्ययाय गृह आवास के 11 लाभार्थियों को 2 करोड 43 लाख का अनुदान राशि स्वीकृत की गई। सभी लाभार्थियों को एक सप्ताह के भीतर जरूरी दस्तावेज बैंक में जमा करते हुए स्वीकृत ऋण धनराशि लेकर शीघ्र स्वरोजगार शुरू करने को कहा।

 


जिला पर्यटन विकास अधिकारी वृजेन्द्र पांडे ने बताया कि वीर चन्द्र सिंह गढवाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के तहत गैर वाहन मद में होटल/मोटल, फास्टफूड सेन्टर, वर्कशॉप आदि हेतु 33 प्रतिशत अनुदान पर 40 लाख की सीमा तक तथा वाहन मद में व्यावसायिक वाहन खरीद के लिए 25 प्रतिशत अनुदान पर ऋण स्वीकृत किया जाता है।

 

वहीं इस दौरान जिलाधिकारी ने नाबार्ड की संभाव्यतायुक्त ऋण योजना पुस्तक का विमोचन भी किया।  जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड अभिनव कापडी ने बताया कि नाबार्ड द्वारा चमोली जिले को वर्ष 2022-23 के लिए 525 करोड रुपये की धनराशि प्राथमिकता क्षेत्र में ऋण की संभाविता तय की गई है जिसके लक्ष्य बैंकों को बांटे जाएंगे।

जिला स्तरीय चयन समिति में मुख्य विकास अधिकारी वरुण चौधरी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी वृजेन्द्र पांडे, लीड बैंक अधिकारी प्रताप सिंह राणा, नावार्ड जिला विकास प्रबन्धक अभिनव कापडी, सहायक अभियन्ता शरद कुमार टमटा  तथा आर आई विकास कुमार  मौजूद रहे।


Spread the love
error: Content is protected !!